प्रतिदिन होमगार्डस को मिलेगा 672 रुपये मानदेय

17
loading...

लखनऊ : कानून-व्यवस्था में पुलिस के कंधे से कंधा मिलाकर ड्यूटी करने वाले Home guards के लिए खुशखबरी है। सिपाही के न्यूनतम वेतन के अनुसार Home guards को अब रोजाना 672 रुपये मानदेय प्रदान किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। वित्त विभाग ने मानदेय में बढ़ोतरी की स्वीकृति दे दी है। माना जा रहा है कि जल्द इसका शासनादेश जारी हो जाएगा। वर्तमान में Home guards को प्रतिदिन 500 रुपये मानदेय प्रदान किया जा रहा है। इस हिसाब से प्रतिदिन 172 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जिसमें 100 रुपये मानदेय व 72 रुपये डीए के होंगे। इसके साथ ही छह दिसंबर 2016 की अवधि से उन्हें एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  गंभीर खाते रहे जलेबी नहीं पहुंचे प्रदूषण का समाधान खोजने

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों Supreme court ने सिपाही के न्यूनतम वेतन के अनुसार Home guards को रोजाना मानदेय दिए जाने के आदेश दिया था। शासन ने इसे लेकर अपनी कसरत शुरू कर दी थी। प्रदेश में करीब 99 हजार Home guards हैं, जिनमें करीब 92 हजार ड्यूटी कर रहे हैं। Chief Minister Yogi Adityanath ने बीते दिनों एक समारोह में Home guards का प्रतिदिन मानदेय 375 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किए जाने की घोषणा की थी।

इसे भी पढ़िए :  सभी मिलकर कराएं नागरिकता संशोधन विधेयक पास

जिसके बाद से Home guards को रोजाना 500 रुपये मानदेय मिल रहा है। बताया गया कि शासन ने छह दिसंबर 2016 से Home guards को एरियर का भुगतान किए जाने की सहमति भी दी है। सितंबर माह के एरियर का भुगतान कैश किया जायेगा जबकि, पूर्व के एरियर का भुगतान बाद में किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  बिहार: मवेशी चरा रहे बच्चों पर पलटा ट्रक, छह की दबकर दर्दनाक मौत, मचा कोहराम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + 1 =