Assembly Election 2019: Haryana में दौड़ेगा BJP का ‘डबल इंजन’ या कांग्रेस की नैया लगेगी पार

10
srcimagezn
loading...

चंडीगढ़ : हरियाणा में Assembly Elections 2019 21 अक्टूबर को होंगे और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू होते ही चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है और राजनीतिक दलों ने सत्ता के लिए जोर आजमाइश शुरू कर दी है. जहां सत्तारूढ़ BJP Prime Minister Narendra Modi और मुख्यमंत्री मनोहलाल खट्टर के ‘डबल इंजन’ के सहारे चुनाव लड़ने जा रही है तो वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के चेहरे को एक बार फिर आगे किया है. इसके अलावा पिछले चुनाव में कांग्रेस से अच्छा प्रदर्शन करने वालीINLD (Indian National Lok Dal) इस बार अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए लड़ेगी.

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर घर जाने की जल्‍दी में, कार छोड़ मुंबई लोकल ट्रेन में सवार हो गए रेल मंत्री पीयूष गोयल

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं. 2014 के चुनावों में BJP को 47, INLD को 19,Congress को 15 और अन्य ने 09 सीटों पर जीत हासिल की थी. जाटों की सबसे बड़ी पार्टी मानी जाने वाली इनेलो के 10 वर्तमान विधायक BjP का दामन थाम चुके हैं. जबकि जन नायक जनता पार्टी में शामिल हुए 4 विधायक अयोग्य करार दिए गए हैं. इनेलो के पास सिर्फ तीन विधायक बचे हैं.

इसे भी पढ़िए :  करवा चैथ: चंद्रमा के साथ भगवान गणेश, कार्तिकेय और शिव-पार्वती की पूजा होती है इस व्रत पर

लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटें जीतकर BJP उत्साह से लबरेज दिख रही है. इसी के चलते पार्टी ने CM Khattar के नेतृत्व में राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 75 से अधिक जीतने का लक्ष्य रखा है.

इसे भी पढ़िए :  9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया अजीबो-गरीब सवाल, 'गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?'

Haryana में कुल 1.82 करोड़ मतदाता हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य के विधानसभा चुनाव में 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा. बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 3 =