Maruti Suzuki ने 1 लाख रुपये घटाई इस कार की कीमत, जानिए क्यों?

33
loading...

नई दिल्ली : कारों की कीमत को कम करने (Maruti Price Cut) के दूसरे राउंड में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पसंदीदा हैचबैक कार Baleno RS की कीमत में बड़ी कटौती की है. कंपनी की तरफ से जारी किए गए नए Notification के अनुसार Baleno RS पहले के मुकाबले 1 लाख रुपये सस्ती हो गई है. अब कार का delhi में Showroom prize 7,88,913 रुपये है, पहले इसकी शुरुआती कीमत 8.88 लाख रुपये थी.

चुनिंदा कारों की कीमत 5000 रुपये कम की
Maruti Suzuki की तरफ से 25 सितंबर को दी गई जानकारी के अनुसार company ने चुनिंदा कारों की कीमत में 5000 रुपये तक की कटौती की थी. अब company ने Baleno RS के Ex showroom prize में 1 लाख रुपये तक की कटौती की है. यह जानकारी कार निर्माता की तरफ से BSE को दी गई है. इससे पहले मारुति ने अपनी एंट्री लेवल कार और सभी कारों के Diesel variants में 5000 रुपये की कटौती की थी.

इसे भी पढ़िए :  कंगाल पाकिस्तान को यह पड़ोसी देश भी देगा झटका, फल-सब्‍जी पर बढ़ाएगा ड्यूटी

20 प्रतिशत ज्यादा पावर देती है यह कार
Maruti Baleno RS High Performance Hatchback कार है. इसमें 1.0 लीटर Boosterjet petrol engine है. यह 20 प्रतिशत ज्यादा पावर देता है. बलेनो आरएस का इंजन 101एचपी पावर और 150 Nm की टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन में 5 Speed gearbox है. बताया जा रहा है कि बलेनो तो भारत में काफी सफल रही लेकिन बलेनो आरएस की बिक्री उम्मीद के मुताबिक नहीं रही. ऐसे में बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी ने कीमत में कटौती का फैसला किया है.

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर घर जाने की जल्‍दी में, कार छोड़ मुंबई लोकल ट्रेन में सवार हो गए रेल मंत्री पीयूष गोयल

इन कारों की कीमत की थी कम
25 सितंबर को जिन कारों की कीमत कम की गई थी, उनमें मारुति की Best selling cars Alto 800, Alto K10, Swift Diesel, Celerio, Baleno Diesel, Ignis, Desire Diesel, Tour S Diesel, Vitara Briza and S-Cross भी शामिल हैं. नवरात्रि और दिवाली से पहले की गई दामों में यह कटौती से कंपनी को बिक्री बढ़ने की संभावना है. आपको बता दें पिछले कुछ समय से ऑटो मार्केट मांग में कमी से गुजर रहा है.

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman) ने हाल ही में सभी घरेलू कंपनियों के लिए Corporate tax में कटौती करते हुए इसे 30 प्रतिशत से 22 प्रतिशत कर दिया है. मारुति ने सरकार की तरफ से दी गई इस राहत को ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है और दामों में कटौती है. दाम में कटौती के अलावा मारुति कई Promotional offer भी ग्राहकों को दे रही है. इन ऑफर्स के तहत अलग-अलग मॉडल पर 40 हजार रुपये से लेकर 1 लाख तक का Discount दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़िए :  गरीब बच्चों और उनके परिवारों की जिम्मेदारी उठाने की योजना बनाए बिना रूकने वाला नहीं है बालश्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 12 =