दिल्ली में 3-4 दिनों में हो सकती है हल्की बारिश, बेहतर होगी वायु गुणवत्ता

38
loading...

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन-चार दिन में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इससे उमस में कमी और वायु गुणवत्ता के ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में आने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अगले तीन से चार दिन में बारिश होने की संभावना है, जिससे उमस में कमी और वायु गुणवत्ता में सुधार आ सकता है। ‘स्काईमेट वेदर’ के महेश पलावत ने बताया कि हल्की बारिश और हवा के अनुकूल दिशा में बहने के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है।

इसे भी पढ़िए :  GST रिटर्न: 25,000 टैक्स डिफॉल्टर्स के पास कल तक आखिरी मौका

उन्होंने कहा कि अक्टूबर मध्य तक, पंजाब और हरियाणा में धुंध के दिल्ली-एनसीआर पहुंचने की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि हवा विपरीत दिशा में चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 55 दर्ज किया, जो ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

इसे भी पढ़िए :  नया कानून लागू : जून 2021 से ब्रांडेड हेलमेट ही बेच सकेंगे

‘वायु गुणवत्ता, मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली’ (सफर)का कहना है कि उपग्रह डेटा ने उत्तर भारत में कुछ छिटपुट ‘बायोमास बर्निंग’ (कार्बनिक पदार्थ के दहन) के संकेत दिए हैं, लेकिन इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों में प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

इसे भी पढ़िए :  खेत में मिले सोने-चांदी के सिक्के, खजाना होने की अफवाह पर जुटी भीड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − six =