जानिए जैतून के तेल के 10 बेहतरीन लाभ

13
loading...

नई दिल्ली। आजकल की जीवनशैली में कोई भी खान-पान पर ध्यान नहीं देता। वक्त की कमी के कारण लोग बाहर का तला-भुना खा लेते हैं और कभी-कभी काम में इतने व्यस्त होते है कि खाना खाते तक नहीं। परिणामस्वरूप वजन बढ़ने लगता है। हालांकि, कुछ लोग डाइटिंग करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा ज्यादा दिन तक नहीं चल पाता। ऐसे में कैसा हो कि अगर आप अपनी पसंद की चीज भी खाएं और वजन भी न बढ़े। इसमें चौंकने की बात नहीं है, जी हां ऐसा ऑलिव ऑयल की मदद से हो सकता है। आप अपने पसंदीदा खाने में थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) मिलाएं, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही वजन भी कम होगा। -एक शोध के अनुसार एक मेडिटेरेनियन डाइट में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया गया था। इस डाइट को लेने वाले लोगों में वजन कम होते हुए देखा गया। साथ ही उनके खून में एंटीऑक्सीडेंट की बढ़ोतरी भी पाई गई।

इसे भी पढ़िए :  वर्कआउट के पहले और बाद में इन बातों का रखेंगे ध्यान......

हर रोज दो बार एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का सेवन करें। एक चम्मच सुबह खाली पेट लें और दूसरा चम्मच रात को सोने से पहले पिएं। अगर आप खाली पेट पीना भूल जाएं, तो आप खाना खाने के कुछ घंटों बाद पिएं। इसे नियमित तौर पर लें, जब तक कि आपकी कब्ज की परेशानी दूर न हो जाए।

कोलेस्ट्रॉल में भी लाभकारी
कोलेस्ट्रॉल भी आम और गंभीर समस्या बन चुकी है। कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में सैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है और ये गुण इसे शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता देते हैं। ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट उच्च मात्रा में होता है, जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनने में मदद करता है।

मधुमेह के लिए ऑलिव ऑयल
अभी के खान-पान और गलत दिनर्चया की वजह से मधुमेह किसी को भी हो सकता है। अगर एक बार किसी को मधुमेह हो जाए, तो फिर उसे हमेशा संभलकर रहना होता है और अपने खाना-पान का खास ध्यान रखना होता है। ऐसे में ऑलिव ऑयल का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। -एक शोध के अनुसार ऑलिव ऑयल टाइप-2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर खिलेगा चांद सा चेहरा, बस कुछ इस तरह करें मेकअप......

त्वचा में लाता है निखार
हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा की रंगत निखरे और बेदाग नजर आए। इसके लिए अगर आप कुछ प्राकृतिक उपाय करें, तो काफी हद तक आपकी त्वचा पर निखार आ सकता है। ऑलिव ऑयल सेवन कर सकते हैं या उसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी रंगत में निखार आएगा और त्वचा में चमक आएगी।

आंखों के लिए ऑलिव ऑयल
आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा होती हैं। वहीं, आजकल पूरा दिन कंप्यूटर, टीवी और मोबाइल पर लगे रहने से हमारी आंखों पर काफी जोर पड़ता है। इस कारण वक्त के साथ-साथ आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप वक्त रहते इस पर ध्यान दें। आंखों की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। आप आंखों के आसपास ऑलिव ऑयल से हल्की-हल्की मालिश कर सकते हैं। इससे आपकी आंखों के आसपास रक्त संचार सही होगा, थकान दूर होगी और आपको ताजगी का एहसास होगा। आप सोने से पहले ऐसा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर खिलेगा चांद सा चेहरा, बस कुछ इस तरह करें मेकअप......

संतरे के जूस
हर रोज सुबह एक गिलास संतरे के जूस में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और खाली पेट पिएं। यह आपके पाचन तंत्र को ठीक करेगा और कब्ज की समस्या को दूर कर पूरे दिन आपको स्वस्थ रखेगा। आप एक कप कॉफी के साथ भी इसे पी सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 4 =