महज 30 सेकेंड में चोरों ने चुराई Tesla, माना जाती है दुनिया की सबसे सुरक्षित कार

9
loading...

नई दिल्ली, 26 अगस्त।     दुनिया की सबसे सेफ माने जाने वाली Tesla Model S इलेक्ट्रिक कार को लदंन में चोरों ने महज 30 सेकेंड के समय में चुरा लिया। Tesla Model S कार को की Phob attack से चुराया गया और कार मालिक को इसका एक सुराग तक नहीं मिला।

इस कार को Keyless hack के जरिए चुराया गया जो कि आज कल वाहनों को चुराने के लिए अक्सर उपयोग किया जा रहा है। जबकि टेस्ला ऐसी कारों में से एक थी जिसमें ‘Better cryptography’ की के साथ अत्याधुनिक सुरक्षित फीचर्स हैं और एक ऑप्शनल ‘Pin to drive’ फीचर है। Tesla Model S कार की कीमत 90,000 पाउंड से अधिक यानि कि 79.55 लाख रुपये है।

अगर कार का मालिक ‘Pin to drive’ फंक्शन को एक्टिवेट करता है तो ऐसे में चोरी की कोशिश करने वालों को पहले पिन जानने की जरूरत होगी। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ला के मालिक ने ‘Pin to drive’ फीचर को एक्टिवेट नहीं किया था। बताते चलें की ड्राइववे में लगे कैमरे ने चोरी की घटना को कैद किया। चोरी में एक टैबलेट और एक फोन का उपयोग करते हुए चोरों ने टेस्ला के मालिक की की फोब फ्रीक्वेंसी को रोका। मालिक के अनुसार वह घर उस समय घर के पीछे था।

चोर फिर कार के उस सिग्नल को रिले करते हैं, यह सोचकर उसे चकमा देते हैं कि मालिक अंदर जाने और ड्राइव करने के लिए की फोब का उपयोग कर रहा था। चोर को उसके साथी के साथ टेस्ला को चुराने से पहले की फोब अटैक सिस्टम को पकड़े हुए देखा गया और बाद में इसे निकाल दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह की चोरी को रोकने का एक तरीका यह है कि जब आप इसे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अपने की फोब को ‘Faraday Pouch’ में रखें ताकि सिग्नल को पहले स्थान पर रोका न जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =