अब सिर्फ 1 रुपये में मिलेगा सैनेटरी पैड, इन दुकानों पर होगे उपलब्ध

8
loading...

नई दिल्ली: महिलाओं की पीरियड्स संबंधी स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने के लिए अब जन औषधि केंद्रों पर सैनिटरी पैड्स सिर्फ 1 रुपये में मिला करेंगे, जो फिलहाल 2.50 रुपये में मिलते हैं. देश में मौजूद जन औषधि केंद्रों पर Biodegradable sanitary napkin ‘सुविधा’ 27 अगस्त से 1 रुपये में मिलेंगे. अब तक चार पैड्स वाला पैक 10 रुपये में मिलता था, लेकिन अब ये सिर्फ 4 रुपये में मिलेगा.

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि, “हम 27 अगस्त से 1 रुपये में मिलने वाले ओक्सो-Biodegradable sanitary napkin लॉन्च कर रहे हैं. ये नैपकिन्स ‘सुविधा’ में ही मिलेंगे, जो देश में मौजूद 5500 जन औषधि केंद्रों पर मिलेंगे.”

इसे भी पढ़िए :  PCS अफसर ऋतु सुहास बनीं Mrs India 2019, बोलीं- 'मेरे लिए ये सफर आसान नहीं था'

राज्य मंत्री ने आगे बताया कि 2019 लोकसभा इलेक्शन के दौरान चुनावी घोषणा पत्र में पैड का दाम कर करने का वादा किया था , जिसे हमने पूरा कर दिया. हमने पैड की कीमत 60 प्रतिशत तक कम कर दी.

साल 2018 में 2.2 करोड़ Sanitary napkin की बिक्री हुई थी, जो कि अब दाम कम होने के बाद और बढ़ेगी. राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आगे कहा कि हम दाम करने के साथ-साथ क्वालिटी का भी ध्यान रख रहे हैं. इस वक्त मार्केट में पैड की कीमत 6 से 8 रुपये है, लेकिन जन औषधि केंद्रों पर यह सिर्फ 1 रुपये में मिलेंगे.

इसे भी पढ़िए :  PCS अफसर ऋतु सुहास बनीं Mrs India 2019, बोलीं- 'मेरे लिए ये सफर आसान नहीं था'

आपको बता दें, बायोडिग्रेडेबल का अर्थ होता है ऐसा पदार्थ या चीज़ जो किसी बैक्टिरिया या जीव जंतु से नष्ट किया जा सके. इससे भविष्य में किसी भी प्रकार से पर्यावरण को दूषित नहीं होता. Biodegradable napkins भी इस्तेमाल करने के बाद बैक्टिरिया या जीव जंतु से नष्ट हो जाते हैं. क्योंकि मार्केट में मिलने वाले सिंथेटिक फाइबर जैसे Plastic से बनने वाले पैड्स से जमा होने वाला कचरा पर्यावरण को बहुत दूषित करता है.

इसे भी पढ़िए :  PCS अफसर ऋतु सुहास बनीं Mrs India 2019, बोलीं- 'मेरे लिए ये सफर आसान नहीं था'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 8 =