जानिए कैसे कद्दू त्वचा से लेकर बालों तक को पहुंचाता है लाभ

10
loading...

कद्दू एक ऐसी सब्जी है, जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद नहीं करते। वैसे भोजन में तो कद्दू का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इस सब्जी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के साथ−साथ बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं। अगर आपको इसे खाना पसंद नहीं हैं और इसलिए अगर आप इसे घर नहीं लातीं तो अब से लाना शुरू कर दें। इस तरह आप बेहद किफायती तरीके से अपनी स्किन व बालों का ख्याल रख पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

ऑयली स्किन
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप एक चम्मच कद्दू की प्यूरी बनाकर उसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करके स्किन पर लगाएं। करीबन बीस से पच्चीस मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद पहले गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करें। इसके बाद आप अपनी स्किन के हिसाब से मॉइश्चराइजर अप्लाई करना न भूलें।

इसे भी पढ़िए :  कॉकटेल पार्टी में पहनें कुछ ऐसा कि नजर आएं बस आप ही आप

एंटी−एजिंग पैक
कद्दू बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मददगार है क्योंकि इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। वहीं अगर आपके स्किन पर डार्क स्पॉट्स हैं तो आप 1 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  बालों को स्ट्रेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

बालों के लिए लाभदायक
कद्दू स्किन के साथ−साथ बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। कद्दू पोटेशियम और जिंक सहित अन्य कई महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। जहां पोटेशियम बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें दोबारा बढ़ने में मदद करता है। वहीं, जिंक कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमें फोलेट भी पाया जाता है, जो रक्त परिसंचरण में सुधार करके बालों के विकास को उत्तेजित करता है। आप अपने रेग्युलर तेल को कद्दू के तेल से स्विच कर सकती हैं।

बेहतरीन कंडीशनर
कद्दू बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है। अगर आपके बाल रूखे हैं और आप उसे नेचुरली कंडीशन करना चाहती हैं तो 1 कप नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दही व 2 कप कटा हुआ और पका हुआ कद्दू डालकर ब्लेंडर की मदद से एक प्यूरी बनाएं। फिर इसके बाद पहले बालों को शैम्पू करें और फिर हल्के गीले बालों में इस हेयरमास्क को लगाएं और प्लास्टिक शॉवर कैप पहनें। 15−20 मिनट बाद बालों को पानी की मदद से क्लीन करें।

इसे भी पढ़िए :  पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 5 =