बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब 10 नहीं इतने बजे से खुलेंगे सरकारी बैंक

19
loading...

नई दिल्ली : Digital Transaction के तेजी से बढ़ते दौर में भले ही बैंक की शाखाओं पर निर्भरता कम हो गई है. लेकिन अभी भी ऐसे तमाम काम होते हैं जिनकी वजह से आपको ब्रांच में जाना होता है. अगर आप भी आमतौर पर अपने बैंक की ब्रांच में जाते रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि Finance Ministry की Banking Division ने सरकारी बैंकों का Times बदलने का फैसला किया है. अमूमन सरकारी बैंकों में सुबह 10 बजे से कामकाज शुरू होता है. ऐसे में वित्त मंत्रालय की Banking Division ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के (RRB) सुबह 9 बजे से खोले जाने का फैसला किया है.

इसे भी पढ़िए :  बिजली चोरी रोकने हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी की जाए कार्रवाई

बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए
पिछले दिनों जून में बैंकों के खुलने के समय को एक करने के मकसद से वित्त मंत्रालय के Banking Division ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जून में मीटिंग की थी. इस बैठक में तय किया गया था कि बैंकों में कामकाज ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से होना चाहिए. इसके लिए बैंकों की खुलने के समय में बदलाव के लिए मंजूरी दी गई. इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने 24 June को ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए.

इसे भी पढ़िए :  वाकई नागरिक मित्र लगी कोलकाता पुलिस कहीं चालान और जाम दिखाई नहीं दिया

स्थानीय समाचार पत्र में दी जाएगी सूचना
पहले विकल्प के तौर पर सुबह 9 से दोपहर 3 बजे का समय, दूसरे विकल्प के तौर पर सुबह 10 से शाम 4 बजे का समय और इसमें तीसरा ऑप्शन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक का दिया गया. IBA ने बैंकों से कहा कि 31 August तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर Banking Time के बारे में निर्णय कर लें और इस बारे में स्थानीय समाचार पत्र में भी जानकारी दे दें. साथ ही यह भी कहा गया कि यदि कही पर ग्राहक देर तक Banking Service चाहते हैं तो वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का विकल्प रहेगा.

इसे भी पढ़िए :  आयुष्मान भारत योजना में घपला करने वाले अफसरों की सेवाएं हो समाप्त

Banking Division की तरफ से किया गया यह फैसला सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा. अधिकारियों का कहना है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर में से लागू होने की उम्मीद की जा रही है. src – zeenews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + 6 =