बस 1 कप Green tea, इन परेशानियों से हमेशा रहेंगे दूर

9
loading...

नई दिल्ली, 30 अगस्त।    ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. बदलती lifestyle को काम के बढ़ते दवाब के बीच पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी पीने का चलन तेजी से बढ़ा है. एक नियत मात्रा में प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नहीं करें. शायद आप ग्रीन टी पीने से होने वाले असली फायदों के बारों में नहीं जानते हो. आगे जानिए ग्रीन पीने से होने वाले फायदों के बारे में.

त्वचा में चमक
शायद ही आपको पता हो कि ग्रीन टी में Anti aging तत्व पाया जाता है, इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है. इसके साथ ही आपके चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है. इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं.

इसे भी पढ़िए :  एक्स-रे में दिखने वाला हर धब्बा टीबी ही नहीं होता - गंभीर बीमारी भी हो सकती है.

मानसिक शांति
यदि आप कुछ काम करने के बाद मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी. ग्रीन टी में थेनाइन तत्व होता है, जिसमें एमिनो एसिड बनता है. एमिनो एसिड शरीर में freshness बनाए रखता है और आपको थकावट महसूस नहीं होती. जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है.

दांतों के लिए वरदान
आजकल युवा और बुजुर्गों में दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ग्रीन टी में पाया जाने वाले Caffeine दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है. बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.

इसे भी पढ़िए :   कंपनियों को कॉरपोरेट टैक्स में मिलेगी छूट : अर्थव्यवस्था पर सरकार का बड़ा ऐलान

नॉर्मल ब्लडप्रेशर
भागदौड़ भरी जिंदगी और Office tension के बीच उच्च रक्तचाप की परेशानी तेजी से बढ़ी है. उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है. इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी पिए. इसे पीने से आपकी यह परेशानी normal रहेगा. रक्तचाप सामान्य रहने से आपको गुस्सा भी नहीं आएगा.

कोलेस्ट्रॉल घटाएं
दिल के रोगियों के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. ग्रीन टी शरीर में Bad Cholesterol को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है. यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

डायबिटीज में फायदेमंद
यदि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ रहा है तो ग्रीन टी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. इसके अलावा जिन रोगियों को डायबिटीज की दिक्कत हैं तो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. इससे आपके शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा. मधुमेह रोगियों को भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़िए :  डीएम ने कलक्ट्रेट से धरना हटाने में जल्दी क्यों दिखाई : सीएम साहब ईमानदार अधिकारियों से कराये मास्टर विजय सिंह प्रकरण की जांच

वजन कम करें
वजन कम करने में ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का Metabolism बढ़ता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है. ऐसा होने से व्यक्ति का अतिरिक्त वजन कम होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 16 =