रंगोली पिज्जा रेसिपी | rangoli pizza Recipe

14
loading...

पिज्जा का नाम लेते ही हर पिज्जा लवर के मुंह में पानी आ जाता है। जब इटालियन क्यूजिन की बात आती है तो ज्यादातर लोगों को सिर्फ एक ही डिश याद आती है और वह पिज्जा। लेकिन आज हम आपको बनाना बता रहे हैं रंगोली पिज्जा जिसमें ढेर सारे रंगों के साथ-साथ बेहतरीन टेस्ट भी है और यह हेल्थ के लिहाज से भी परफेक्ट है। इसमें कलरफुल सब्जियों का इस्तेमाल होता है और इस स्पेशल पिज्जा को आप त्योहारों के अलावा किटी पार्टी, बर्थडे पार्टी जैसे खास अवसरों पर भी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़िए :  अंडे कि सब्जी बनाने की सबसे आसान विधि Egg Curry recipe in Hindi?

रंगोली पिज्जा की सामग्री
मैदा 500 ग्राम
चीनी 5 ग्राम
नमक स्वाद अनुसार
ड्राई यीस्ट 7 ग्राम
ऑलिव ऑइल 35 एमएल
ओरिगैनो 1 चम्मच
बेसिल 1 चम्मच
पर्पल पत्तगोभी 1 कप
चुकंदर 1
लाल शिमला मिर्च 1
टमाटर 1
जूकीनी 1
हरा ऑलिव 1
मशरूम 1 कप
मोजरेला चीज आधा कप

रंगोली पिज्जा बनाने की वि​धि

Step 1
सबसे पहले पिज्जा का बेस तैयार करना है। इसके लिए मैदे में चीनी, नमक, ड्राई यीस्ट, ऑलिव ऑइल और पानी डालकर स्मूथ dough तैयार कर लें। इसके बाद डो को 150 से 200 ग्राम के बॉल्स में अलग कर लें और करीब 1 घंटे के लिए खमीर उठने के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़िए :  अंडे कि सब्जी बनाने की सबसे आसान विधि Egg Curry recipe in Hindi?

Step 2
जब खमीर उठ जाए और डो साइज में दोगुना हो जाए फिर पिज्जा बेस बनाने के लिए उसे बेलन की मदद से रोटी जैसा गोल शेप में बेल लें और अवन में 250 डिग्री सेल्सियस पर बेक कर लें। फिर मशरूम को पानी में डालकर उबाल लें।

Step 3
पिज्जा के टॉपिंग्स के लिए टमाटर की प्यूरी में ओरिगैनो और बेसिल डालें और फिर पिज्जा बेस पर टमेटो प्यूरी को फैलाएं और ऊपर से ग्रेटेड मोजरेला चीज डाल दें।

Step 4
अब जितनी भी सब्जियां हैं उन्हें एक जैसे शेप में बराबर तरीके से काट लें और तैयार पिज्जा बेस पर कलरफुल पैटर्न में स्प्रेड कर दें। फिर सब्जियों के अलावा उबला हुए मशरूम भी डाल दें।

इसे भी पढ़िए :  अंडे कि सब्जी बनाने की सबसे आसान विधि Egg Curry recipe in Hindi?

Step 5
इस पिज्जा को 8 से 10 मिनट के लिए अवन में 250 डिग्री सेल्सियस पर बेक कर लें। जब पिज्जा बेक हो जाए तो ऊपर से ऑलिव ऑइल छिड़क कर सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + 16 =