जिम में एक्सरसाइज करते समय इन नियम को जरूर करें फॉलो

5
loading...

पिछले कुछ समय में लोगों का फिटनेस के प्रति झुकाव बढ़ा है, जिसके कारण अधिकतर लोग जिम में एक्सरसाइज करते हुए नजर आते हैं। जिम में एक्सरसाइज के जरिए आप यकीनन हेल्दी रह सकते हैं, लेकिन जिम में आपको कुछ एटीकेट का भी पालन करना चाहिए। यकीनन इस तहज़ीब के बारे में आपको कोई नहीं सिखाएगा, लेकिन इसे आपको खुद ही फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

सामान को जगह पर न रखना
ज्यादातर लोग जिम में यही गलती करते हैं। वह जिम के एक्विपमेंट जैसे डंबल आदि का इस्तेमाल करते हैं और एक्सरसाइज करने के बाद उसे यूं ही फैला हुआ छोड़ देते हैं। इससे बाकी लोगों को एक्सरसाइज करने में परेशानी होती है। इसलिए आप जब भी जिम के किसी उपकरण का इस्तेमाल करें तो उसे वापिस सही जगह पर रखें।

इसे भी पढ़िए :  मीठा छोड़ने से सिर्फ वजन ही नहीं होता कम, शरीर में दिखते हैं यह बड़े बदलाव

सामान को जोर से रखना
यह आपने लोगों को अक्सर जिम में करते हुए देखा होगा। अमूमन ऐसा होता है कि जब लोग वेट उठाते हैं तो उनकी मांसपेशियां थक जाती हैं और एक्सरसाइज कंप्लीट करने के बाद वह सामान को बहुत जोर से फेंक देते हैं। इससे दूसरों को तो परेशानी होती है ही, साथ ही इससे आपको या दूसरों को चोट भी लग सकती है। इसलिए वेट को हमेशा धीरे से उठाएं और धीरे से ही नीचे रखें।

इसे भी पढ़िए :  कैंसर उपचार को ज्यादा प्रभावी करने की तकनीक विकसित

फोन पर बातें
जिम में आप अकेले एक्सरसाइज नहीं करते, बल्कि बहुत से लोग आपके आसपास होते हैं। इसलिए फोन पर लगातार बातें करना या जोर−जोर से फोन पर बातें करना दूसरे लोगों को परेशान कर सकता है। इतना ही नहीं, फोन के कारण आपकी एक्सरसाइज भी अच्छी तरह नहीं हो पाती। इसलिए बेहतर होगा कि आप जिम में फोन को बंद ही रखें। अगर जरूरी कॉल है तो आप बाहर निकलकर ही बात करें।

मशीन पर बैठना
जिम में अक्सर लोग जब थक जाते हैं तो रेस्ट लेने के लिए किसी भी मशीन पर बैठ जाते हैं। इतना ही नहीं, रेस्ट के नाम पर वह अपने सोशल मीडिया अकांउट पर बिजी हो जाते हैं। इससे किसी दूसरे व्यक्ति को भी उस मशीन को इस्तेमाल करने का मौका नहीं मिलता। इसलिए अगर आप किसी एक्सरसाइज के दो राउंड के बीच गैप ले रहे हैं तो वह तीस सेकंड से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आपको पांच से दस मिनट का ब्रेक लेना है तो बेहतर होगा कि आप मशीन पर बैठने की बजाय साइड में बैठें।

इसे भी पढ़िए :  कैंसर उपचार को ज्यादा प्रभावी करने की तकनीक विकसित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − seven =