ब्लैकहेड्स से चाहिए छुटकारा, इन छोटे−छोटे टिप्स की लें मदद

9
loading...

जिद्दी ब्लैकहेड्स किसी को भी पसंद नहीं आते। अमूमन महिलाएं इन ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए तरह−तरह के प्रॉडक्ट्स व स्टि्रप्स की मदद लेती हैं। इससे कुछ वक्त के लिए भले ही आपको ब्लैकहेड्स से निजात मिल जाए, लेकिन फिर से यह समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं, इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं और कई बार ब्लैकहेड्स निकालने में काफी दर्द भी होता है। लेकिन अगर आप बेहद किफायती व आरामदायक तरीके से ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहती हैं तो इन आसान तरीकों को अपना सकती हैं−

एग व्हाइट
यह फेस मास्क न केवल ब्लैकहेड्स निकालता है, बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करने लगती है। इसके लिए आप एक एग व्हाइट लेकर उसमें एक टीस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में आप गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। आप इसे सप्ताह में एक या दो बार अप्लाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़िए :  कॉकटेल पार्टी में पहनें कुछ ऐसा कि नजर आएं बस आप ही आप

दालचीनी
दालचीनी भी ब्लैकहेड्स को निकालने में असरकारक है। इसके लिए आप एक से दो टेबलस्पून दालचीनी पाउडर लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब आप इसे अपने ब्लैकहेड्स एरिया पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें। अंत में स्किन को पानी से साफ करें।

एलोवेरा
एलोवेरा को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजा एलोवेरा जेल लेकर उसे अपनी स्किन पर लगाएं और करीबन दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

मेथी
फ्रेश मेथी का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए एक कप मेथी के पत्ते लेकर उसे पानी की मदद से स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीबन दस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को क्लीन करें।

इसे भी पढ़िए :  पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को क्लीयर बनाकर उसे हेल्दी व ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए आप एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लेकर उसमें पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें और अंत में मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा न सिर्फ एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, बल्कि यह एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटर है, जिसके कारण आप ब्लैकहेड्स व पिंपल्स से निजात पा सकती हैं। इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी डालकर फाइन पेस्ट बनाएं। अब इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन को गीला करके स्क्रब करते हुए स्किन को क्लीन करें। आप चाहें तो इसमें टूथपेस्ट व नींबू भी मिक्स कर सकती हैं। अगर आप जल्द से जल्द ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहती हैं तो इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

इसे भी पढ़िए :  बालों को स्ट्रेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 12 =