मॉनसून में बालों की चमक फीकी न पड़े, इसलिए ऐसे रखें इसका ध्यान

14
loading...

बरसात के मौसम में बाहर घूमने में तो बहुत मज़ा आता है, लेकिन बारिश का पानी बालों की सेहत बिगाड़ देता है। बारिश के मौसम में बाल टूटने और झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में मॉनसून में बालों को अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है। बरसात के मौमस में भी अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

साफ पानी से धोएं बाल
यदि आपके बाल बारिश के पानी में भीग गए हैं तो, घर आने के बाद तुरंत बालों को साफ पानी से धोएं। क्योंकि बारिश के पानी में प्रदूषण और एसिड होते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। धोने के बाद बालों को अच्छी तरह सुखा लें, वरना नमी से बाल और झड़ेंगे।

स्टाइलिंग प्रोडक्ट से रहें दूर
इस मौसम में स्टाइलिंग प्रोडक्ट का कम से कम इस्तेमाल करें या उनसे दूर रहें तो ही अच्छा है। क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल बालों को और रुखा और बेजान बना देते हैं।

केमिकल फ्री शैंपू
इस मौसम में ड्रैंडफ की वजह से भी बाल ज़्यादा झड़ते हैं, इसलिए बालों की सफाई का खास ध्यान रखें, लेकिन हमेशा केमिकल फ्री माइल्ड शैंपू ही इस्तेमाल करें। केमिकल वाले शैंपू बालों के लिए नुकसानदेह होते हैं। हो सके तो बालों में नेचुरल मेहंदी लगाएं इससे बालों का झरना भी कम होता है।

आज़माएं ये घरेलू नुस्खें
बाल यदि ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप निम्न घरेलू नुस्खें भी अपना सकती हैं।

प्याज का रस
प्‍याज में सल्‍फर होता है जो बालों का झड़ना कम करता है। प्याज़ को काटकर मिक्सर में पीस लें और उसका रस निकालें। इस रस में थोड़ा-सा नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें।

उड़द की दाल
उड़द की दाल भी बालों को मज़बूत बनाती है। उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें और रात में सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से झड़े बाल दोबारा निकल आते हैं।

मेथी
मेथीदाने रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह उसे गाढ़ी दही में मिलाकर बालों और स्कैल्प में लगाए। थोड़ी देर बाद बाल धो लें। इससे रूसी और स्कैल्प की अन्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। दरअसल, मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मज़बूती देता है।

करीपत्ता
करीपत्ते के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलती है। इसके लिए थोड़ा सा करीपत्ता नारियल तेल में तब तक उबालें जब तक पत्ता काला न हो जाए। फिर तेल छानकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 3 =