मॉनसून में कुदरत का जादू देखना है तो ज़रूर जाएं मेघालय

22
loading...

खूबसूरत झरने और कुदरती नज़ारों के लिए मशहूर मेघालय मॉनसून में घूमने के लिए Perfect जगह है, खासतौर पर Couples के लिए। यहां कई खूबसूरत Water falls  है जो बारिश के मौमस में और आकर्षक लगते हैं। मेघालय में बारिश का मज़ा लेने के लिए आप किन जगहों की सैर कर सकते हैं चलिए बताते हैं।

Shillong– मेघालय की राजधानी शिलांग को पूर्व का Scotland भी कहा जाता है। घने जंगल, सुंदर प्राकृतिक नज़ारें, बादलों से ढंके पहाड़ आदि इसे Perfect Tourist Destination बनाते हैं। बरसात में यहां की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं और इस मौमस में शिलांग की खूबसूरती यकीनन आपका मन मोह लेगी।

इसे भी पढ़िए :  नागरिक संशोधन विधेयक का विरोध क्यों, विपक्ष बताए कैसे पास हो गया बिल

Cherrapunji- सबसे ज्यादा बारिश मेघालय के इसी स्थान पर होती है। बारिश के लिए मशहूर चेरापूँजी पहाड़, झरने, बांग्लादेश के मैदानों का सुंदर नज़ारा दिखता है। यहां स्थानीय जनजातीय जीवनशैली की भी झलक दिखती है। यहां पूरे साल बारिश होती है और आप कभी भी यहां आ सकते हैं, लेकिन मॉनसून में इसकी छंटा ही निराली होती है।

Jalandia Hills– लहराती पहाड़ियां और आकर्षक प्राकृतिक दृश्य जयंतिया हिल्स का आकर्षण है। ढेरों पहाड़ियों के साथ-साथ यहां कई घुमावदार नदियां भी हैं। यहां कि नैसर्गिक सुंदरता सैलानियों का मन मोह लेती है।

इसे भी पढ़िए :  बिजली चोरी रोकने हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी की जाए कार्रवाई

Mylananong– एशिया का सबसे साफ़ गांव मायलेननोंग मेघालय का एक छोटा सा गांव है। यहां के लोगों ने अपनी मेहनत से गांव को जन्नत बना दिया है आपको यहां सड़क पर थोड़ी भी गंदगी नहीं दिखेगी। यह गांव बेहद सुंदर है और यहां जगह-जगह पर बांस के कूड़ेदान लगाए गए हैं ताकि लोग उनमें कूड़ा फ़ेंक सकें।

Meghalaya है तो छोटा सा राज्य, लेकिन इसे कुदरत ने अपने हाथों से सजाया है। इस छोटे से पहाड़ी राज्य की सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। खासतौर पर बारिश के मौसम में तो इसकी खूबसूरती को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। तो सोच क्य रहे हैं, निकल पड़िए रिमझिम फुहारों का मज़ा लेने के लिए मेघालय की ओर। मेघालय जाने के लिए नज़दीकी रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट गुवाहाटी है।

इसे भी पढ़िए :  'मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है, मैं माफी नहीं मांगूंगा' - राहुल गांधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − six =