लेज़र हेयर रिमूवल करवाने के बारे में सोच रही हैं तो पहले पढ़ें यह लेख

6
loading...

अनचाहे बालों से छुटकारा पाना किसी के लिए भी यकीनन दर्दनाक होता है। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग, वैक्सिंग, शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम आदि का सहारा लेती हैं। इससे काफी कष्ट के बाद कुछ समय के लिए तो बाल हट जाते हैं, लेकिन फिर दोबारा बाल आ जाते हैं और इससे महिला को फिर से वही कष्टकारी स्थिति से गुजरना पड़ता है। अगर आपके शरीर पर भी काफी अधिक बाल हैं और आप बार−बार होने वाले इस कष्ट से मुक्ति पाना चाहती हैं तो लेजर हेयर रिमूवल का रास्ता अपनाया जा सकता है। वैसे लेजर हेयर रिमूवल के अपने फायदे व नुकसान होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

क्या है लेजर हेयर रिमूवल
लेजर हेयर रिमूवल अनचाहे बालों को हटाने की एक कास्मेटिक प्रक्रिया है। इस प्रकिया में बालों के मेलेनिन पर अत्यधिक केंद्रित रोशनी प्रवाहित की जाती है। इस रोशनी के कारण बाल समाप्त हो जाते हैं। इस प्रक्रिया का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि लेजर हेयर रिमूवल द्वारा खत्म किए गए बाल जल्दी दोबारा नहीं उगते।

इसे भी पढ़िए :  पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

होते हैं कई फायदे
लेजर हेयर रिमूवल भले ही जेब पर थोड़ी भारी पड़े, लेकिन यह काफी फायदे का सौदा हो सकता है। लेजर हेयर रिमूवल का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है, इससे उसी जगह के बालों को हटाया जाता है, जहां से आप हटाना चाहती हैं। साथ ही इस प्रक्रिया में आसपास की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

जिन महिलाओं के बाल मोटे होते हैं और उन्हें बाल हटाने में परेशानी होती है, उनके लिए यह काफी लाभदायक है।
इस प्रक्रिया में काफी समय नहीं लगता और आप बेहद कम समय में अपनी स्किन के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।कुछ लोगों द्वारा इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद बाल उगते ही नहीं और जिनके दोबारा आते भी हैं, उसमें भी काफी समय लगता है। इसलिए बार−बार अनचाहे बालों को हटाने का झंझट नहीं होता।

इसे भी पढ़िए :  बालों को स्ट्रेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

जानें नुकसान भी
वैसे तो लेजर हेयर रिमूवल से काफी फायदे होते हैं, लेकिन इसके नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कुछ लोगों को इस प्रक्रिया के बाद छाले हो जाते हैं, हालांकि ऐसा बेहद कम मामलों में देखा जाता है।वहीं इसके कारण स्किन पर सूजन, लालिमा या जलन की समस्या भी हो सकती है।कुछ मामलों में लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया के बाद स्किन कलर चेंज होना या परमानेंट स्कार की परेशानी भी हो सकती है।

इसका रखें ध्यान
*अगर आप लेजर हेयर रिमूवल टीटमेंट करवाने का मन बना रही है तो जरूरी है कि आप पहले इसके लिए तैयारी करें और कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। जैसे−
*किसी अच्छी लेजर हेयर रिमूवल क्लिनकि को चुनें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि यह प्रक्रिया किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल द्वारा ही किया जाए।
*लेजर हेयर रिमूवल टीटमेंट से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। इससे आपको समझ में आ जाएगा कि इस प्रक्रिया से आपकी स्किन पर कोई विपरीत प्रभाव तो नहीं पड़ता है।
*लेजर हेयर रिमूवल टीटमेंट कई सिटिंग्स में होता है, इसलिए आपको सारे सेशन अटेंड करने चाहिए।
*लेजर हेयर रिमूवल टीटमेंट के बाद भी स्किन की सही तरह से केयर करनी होती है, जैसे स्किन का धूप से बचाव, नियमित रूप से सनस्क्रीन का प्रयोग आदि। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

इसे भी पढ़िए :  कॉकटेल पार्टी में पहनें कुछ ऐसा कि नजर आएं बस आप ही आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × two =