बारिश में बढ़ जाती है फंगल इंफेक्शन की संभावना, ऐसे करें बचाव

28
loading...

मानसून का मौसम भले ही मन को बेहद सुहाना लगता हो, लेकिन यह अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। किसी भी वक्त बारिश होने और जगह−जगह पानी भरने से अक्सर त्वचा गंदे पानी के संपर्क में आती है, जिससे फंगल इंफेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा कुछ न हो तो इसके लिए आप कुछ जरूरी टिप्स अपनाएं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

सही हो फुटवियर
बारिश के मौसम में फुटवियर का सही चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में आप ऐसे जूते पहनने की कोशिश करें जिसमें आपके पैर की उंगलियां ओपन रहें। इससे पैरों में पसीना और फंगल इंफेक्शन रोकने में मदद मिलती है। साथ ही बारिश के मौसम में जुराबें पहनने की भूल न करें।

पर्सनल हाईजीन का ख्याल
बारिश के मौसम में नहाना एक दिन भी स्किप न करें। इस मौसम में आप बाहर तरह−तरह के पानी के संपर्क में आते हैं, इसलिए रोज नहाना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डालकर नहा सकते हैं, इससे आप खुद को एलर्जी से बचा पाएंगे।

पाउडर का इस्तेमाल
बारिश का मौसम काफी अलग होता है, इस मौसम में काफी ह्यूमिडिटी भी होती है। कीटाणु और जीवाणु ह्यूमिड और पसीने वाले वातावरण में अधिक पैदा होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपके पैर हमेशा सूखे रहें। जिन लोगों को पैरों में अधिक पसीना आता है, उन्हें फुट पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए।

जरूरी है स्किन टोनिंग
इस मौसम में त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार त्वचा को टोन करें। टोनिंग न सिर्फ त्वचा को पुनर्जीवित करती है, बल्कि इससे स्किन में एक चमक भी आती है।

स्किन का प्रोटेक्शन
बारिश के मौसम में भले ही आपको आसमान में बादल नजर आते हों, लेकिन इस मौसम में भी सूरज की किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए हानिकारक यूवी किरणों से बचाव के लिए एक अच्छी क्वालिटी के सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।

अन्य उपाय
इस मौसम में फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ छोटे−छोटे टिप्स पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। जैसे सबसे पहले आप कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें और आपके कपड़े बहुत अधिक टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए। इसके अलावा आप परफयूम्ड साबुन आदि का इस्तेमाल करने से बचें। यह भी फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + twenty =