क्‍या फिर से डाउन हो गया फेसबुक और WhatsApp? टेंशन मत लीजिए, अभी खत्‍म नहीं हुई दुनिया

18
loading...

नई दिल्‍ली: कल्पना करें अगर आपके सभी Social media account जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp, Snapchat और Twitter एक निश्चित अंतराल के लिए काम करना बंद कर दें, तो क्या आप चिंतित, घबराए हुए या फिर शांत रहेंगे? इस साल भारत में कई मौकों पर ऐसा देखने को मिला, जब social media apps कई घंटे तक बंद रही या ठीक से काम नहीं कर रही थी. इसे तकनीक की भाषा में ऐप्‍प का ‘डाउन हो जाना’ कहते हैं.

यूजर्स को ऐसी परिस्थिति में ट्विटर का सहारा लेना पड़ा, क्योंकि यही एकमात्र ऐसा social media App रहा, जो डाउन नहीं हुआ और ज्यादातर काम करता रहा.

इसे भी पढ़िए :  आपसी सहमति से सुलझाया जाए कालापानी विवाद का मसला

मुंबई के 21 साल की कॉलेज छात्र दीपांशु जैन ने कहा, “आउटेज (डाउन) हमें यह एहसास कराते हैं कि हम वास्तव में internet और ऐप्‍प पर कितना निर्भर हैं. लोगों के पास ऐसे ऐप्‍स भी हैं जो उन्हें याद दिलाते हैं कि यह पानी पीने का समय है. अगर ये ऐप्‍प काम करना बंद कर दे, तो व्यक्ति की बेचैनी की कल्पना की जा सकती है.social media आउटेज मुझे असहज और बेचैन करता है.”

इसे भी पढ़िए :  डाॅक्टर-तीमारदार का विवाद ठीक नहीं, केंद्र सरकार ला रही है नया विधेयक

238 करोड़ से अधिक लोगों के वैश्विक यूजर-आधार का प्रबंधन करते हुए फेसबुक और उसके एप्स परिवार, जिनमें फोटो-मैसेजिंग एप इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप शामिल हैं, ने पिछले चार महीनों में सामूहिक रूप से पांच प्रमुख आउटेज का सामना किया है.फेसबुक के सभी ऐप्‍स में से इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा डाउनटाइम का अनुभव करता है.14 मार्च को फेसबुक ऐप्‍स को अपने सबसे लंबे समय तक 12 घंटों के लिए आउटेज का सामना करना पड़ा था.

जबकि लोगों ने साइबर हमलों की संभावनाओं का अनुमान लगाया, सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने अटकलों का खंडन किया और इसके ब्लैकआउट के लिए ‘सर्वर पुन: संयोजन’ को दोषी ठहराया.फेसबुक के बाद, पिछले चार महीनों में, जीमेल, मैप्स और कैलेंडर जैसी गूगल सेवाएं तीन बार डाउन हुईं, जिससे दुनियाभर में यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़िए :  JNU छात्रों का संसद तक पैदल मार्च शुरू, स्टूडेंट्स ने तोड़ी पुलिस बैरिकेडिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − 6 =