‘गन्ने’ के रस से चलती है ये बाइक, जानिए पेट्रोल के मुकाबले कितनी सस्ती है इसकी कीमत

18
loading...

नई दिल्ली, 21 जुलाई।     आज हम आपको भारत की उस पहली बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पेट्रोल या बिजली से नहीं बल्कि Ethanol से चलती है। दरअसल PM Narendra Modi की Modi 2.0 सरकार ने पर्यावरण को लेकर अपना रूख साफ कर दिया है। ऐसे में Narendra Modi की सरकार में सड़क परिवहन और Highway minister नितिन गडकरी ने Ethanol से चलने वाली बाइक को भारत में launch किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Ethanol है क्या? और Ethanol से चलने वाली बाइक की आपको क्या जरुरत है? तो चलिए आज हम आपके इस सवाल का जवाब देते हैं। इसके अलावा यह भी जानते हैं कि Ethanol की चलने वाली यह बाइक आपके बजट और पर्यावरण के लिए क्यों एक बेहतर विकल्प है।

पेट्रोल से नहीं Ethanol से चलती है बाइक :

बताते चलें की हाल ही में TVS Apache RTR 200 4V FI Ethanol बाइक भारत में launch हुई। इस बाइक पर से सड़क परिवहन और हाइवे मंत्री नितिन गडकरी ने पर्दा हटाया। TVS की यह बाइक भारत की सबसे पहली Ethanol से चलने वाली बाइक है। जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है कि यह बाइक पेट्रोल से नहीं बल्कि Ethanol से चलती है।

 कीमत?

TVS पहली Ethanol फ्यूल बाइक की कीमत 1 लाख 20 हजार रुपये है। यह बाइक पेट्रोल वर्जन के मुकाबले यह 10 हजार रुपये ज्यादा महंगी है।

Heating से मिलेगा छुटकारा :

TVS Apache RTR 200 4V FI Ethanol में बतौर इंधन Ethanol का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपको बता दें कि Ethanol में अल्कोहल जल्दी उड़ जाता है, जिसके चलते इसमें Heating की परेशानी बहुत कम आएगी।

पेट्रोल से सस्ती  :

Ethanol करीब 50 से 55 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। हालांकि, ये पेट्रोल के मुकाबले आपको कम माइलेज देगी, लेकिन फिर भी आपको अच्छी-खासी बचत होगी। यानी इस बाइक में प्रति लीटर आपको कम से कम 5 रुपये की बचत होगी।

पर्यावरण के लिए है ईको फ्रेंडली :

Ethanol से चलने के कारण ये बाइक Sulphur Dioxide, Nitrogen Dioxide और Carbon Mono oxide जेनरेट नहीं करेगी, जिससे पेट्रोल के मुकाबले इसमें प्रदूषण न के बराबर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − two =