गर्मी से बेहाल हैं तो इन जगहों पर जाकर ले सकते हैं सर्दी का एहसास

16
loading...

जहां देश के कई हिस्सों में जमकर बरसात हो रही है, वहीं दिल्ली में सूखे जैसी स्थिति बनी हुई है। दिल्ली में गर्मी का दूसरा ही रूप इस साल देखने को मिला है। घर के अंदर तो एसी-कूलर की वजह तो रह सकते हैं लेकिन घर के बाहर तो ऐसा लगता है मानो आग के समुद्र में आ गये हो।

गर्मी की तपन अभी कम नहीं हुई है। अगर आप भी अपने दोस्तों और परिवार के साथ किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो ठंडी, खूबसूरत, शांत और एडवेंचरस हो तो हम आपको कुछ नाम बताने जा रहे हैं जहां आप जुलाई से सितंबर में जा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  NH-74 के चौड़ीकरण से संबंधित करप्‍शन केस में 21.96 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच

उत्तर भारत की गर्मी ने जहां लोगों को परेशान किया हैं वहीं इस गर्मी ने कई लोगों की जेबें भी गरम की। जी हां इस साल ठंडी जगह जानें वाले पर्यटकों की संख्या में चार गुना बढ़ोत्तरी हुई है। मई-जून की स्कूल की छुट्टियों के चलते और गर्मी से बचने के लिए भारी संख्या में पर्यटकों ने पहाड़ों की ओर रूख किया।

चोपटा
उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग के पास एक चोपटा नाम की जगह है। इस जगह को उत्तराखंड का मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता हैं। चोपटा की पहाड़ी चोटियों पर भगवान शिव का तुंगनाथ प्राचीन मंदिर है, जो यहां की खूबसूरती में शिव के आशीर्वाद को घोल देता हैं।

इसे भी पढ़िए :  बिहार: मवेशी चरा रहे बच्चों पर पलटा ट्रक, छह की दबकर दर्दनाक मौत, मचा कोहराम

फूलों की घाटी उत्तराखंड
आसमान से पानी बरसते ही फूलों की घाटी के फूल खिल उठते हैं। मानसून के दिनों में यह घाटी खिले हुए फूलों से काफी खूबसूरत लगने लगती हैं।

नारकंडा
बड़े- बड़े बर्फीले पहाड़ों से ढका नारकंडा हिमाचल प्रदेश के मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक हैं। नारकंडा का हाटु पीट सबसे लोकप्रिय जगह है।

इसे भी पढ़िए :  प्रगति मैदान में 39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेडफेयर शुरू, मंगलवार से पब्लिक को मिलेगी ENTRY

कुफरी
दिल्ली की गर्मी से जूझ रहे पर्यटक शिमला में भीड़ के कारण कई बार परेशान हो जाते हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो शिमला से महज 30 मिनट की दूरी पर कुफरी है। कुफरी शिमला से भी ठंड़ी जगह है। यहां पर घूमने के लिए भी काफी कुछ है। शांति और खूबसूरती दोनों यहां आपको देखने को मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =