बारिश का मज़ा लेना है तो पार्टनर के साथ करें इन हसीन जगहों की सैर

25
loading...

बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच के सुहाने मौसम का असली लुत्फ उठाना है तो घर से बाहर निकलिए। बैग पैक करिए और पार्टनर के साथ निकल पड़िए इन खूबसूरत जगहों की सैर पर। बारिश की बूंदें इन जगहों की सुंदरता में चार चांद लगा देती है।

मुन्नार
केरल का स्वर्ग कहा जाने वाला मुन्नार भी बहुत सुंदर हिल स्टेशन है। 12 हजार हेक्टेयर में फैले चाय के बागान इसके सौंदर्य में चार चांद लगाते हैं। शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर शुद्ध हवा और चाय की खुशबू आपको नई ताज़गी से भर देगी। यहां कि घुमावदार सड़कें, ऊंचे-ऊंचे पेड़, घने जंगल और उन पर पड़ती पानी की बूंदे आपको कुदरत के करीब होने का एहसास दिलाएगी। पहाड़ पर डेरा लगाए बादलों का झुंड़ आपको मोहित कर देगा। यहां ढेर सारे सुंदर झरने हैं।

इसे भी पढ़िए :  UP-Bihar समेत 6 राज्‍यों को मिले नए राज्‍यपाल, यहां जानिये किसे मिली जिम्‍मेदारी

मेघालय
उत्तर-पूर्व का यह छोटा सा राज्य बेहद खूबसूरत है। वैसे तो यहां का मौसम हमेशा ही खुशगवार रहता है, लेकिन मॉनसून की बात ही अलग है। मॉनसून के समय यहां के कुदरती नज़ारे और निखर जाते हैं। यहां की खासी, जैंतिया और गारो पहाड़ियां बारिश में और सुंदर दिकती हैं। ‘मासिनराम’ मेघालय का बेहद सुंदर इलाका है जो 1491 मीटर ऊंचाई वाली खासी पहाड़ियों पर है। यहां सबसे ज़्यादा बारिश होती है, इसलिए इसका नाम दुनिया गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। बारिश के कारण ही यहां कि हरियाली कभी फीकी नहीं पड़ती। झरने, घने जंगल, पहाड़ और पहाड़ों के नीचे बनी गुफाएं मेघालय का खास आकर्षण है।

इसे भी पढ़िए :  बहन अनीशा को लेकर इमोशनल हुईं दीपिका पादुकोण, बोलीं- 'बंडल ऑफ जॉय'

चेरापूंजी
मेघालय के मासिनराम के पूर्व में है चेरापूंजी। मासिनराम के बाद चेरापूंजी में ही सबसे अधिक बारिश होती है। चेरापूंजी में कई खूबसूरत वॉटरफॉल्स है। यहां कण-कण में प्राकृतिक सौंदर्य भरा हुआ है। बारिश के मौसम में यहां का मौसम बहुत रोमांटिक हो जाता है। यहां नोहकलिकाई झरना, माउलंग सीम पीक झरना, मौसमाई गुफाएं आदि सैलानियों को आकर्षित करती है।

कुर्ग
कर्नाटक का छोटा-सा हिल स्टेशन है कुर्ग जो अपनी खूबसूरती के कारण सैलानियों की पसंदीदा जगह बन गया है। बारिश के मौसम में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। पार्टनर के साथ यहां सुंदर घाटियां, वॉटर फॉल, कॉफी-चाय के बागान, संतरे के बगीचे और नदियों का मजा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  पुलवामा के पीछे से ‘आतंकी हमला’ हटा कर देखें यहां की करिश्माई खूबसूरती

वैली ऑफ फ्लॉवर्स
यदि आपको फूलों से बहुत मोहब्बत है तो उत्तराखंड का वैली ऑफ फ्लावर्स आपका इंतज़ार कर रहा है। हिमालय की इन वादियों में आपको हर तरफ बस रंग-बिरंगे फूल ही फूल दिखेंगे। वैली ऑफ फ्लॉवर्स में 400 से भी ज़्यादा फूल देख सकते हैं। फूलों की नगरी की सैर आपके मॉनसून के सफर को खूबसूरत और यादगार बना देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 5 =