तीन दशक से कर रहा हुं मांग, नरेन्द्र मोदी ने घोषणाओं पर शुरू किया अमल, पहली बार व्यापारियों के हित में सोचा प्रधानमंत्री ने छोटे दुकानदारो को मिलेगी पेंशन

35
loading...

17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों के 23 मई को आये परिणामों के बाद श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जो सबकों साथ लेकर चलने एवं दुर्भावना से कोई काम ना करने का संकल्प किया गया था लगता है उस पर काम की शुरूआत हो गयी है।
क्योकि अपने प्रधानमंत्री के दूसरे कार्यकाल की सबसे पहली 31 मई को कैबिनेट की हुई बैठक में श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अन्य आवश्यक घोषणाएं करने ओर निर्णय लेने के क्रम में देशभर के 60 साल की उम्र से ऊपर के दुकानदारों को तीन हजार रूपये महिना पेंशन देने की सर्वहित की घोषणा की गयी। जिसकी जितनी भी सराहना और प्रसंशा की जाये वो कम है।
बताते चले की मेरे द्वारा पिछले तीन दशक से लगातार सभी मंचों से जहां मुझे बोलने व अपनी बात कहने या लिखने का मौका मिलता है उनके माध्यम से यह आवाज उठाई रही है की अन्यों की भांति देशभर के छोटे ओर लघु व्यापारियों को पेंशन देने के साथ ही अगर उनका कोई नुकसान होता है तो उसकी भरपाई के लिए निशुल्क रूप से बीमा तथा रोजगार करने हेतु बिना ब्याज के रकम और अगर व्यापारी का नुकसान होता है तो उसकी भरपाई मुआवजें के रूप में सरकार द्वारा की जानी चाहिए देर से ही सही।
आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा व्यापारियो को पेशन देने के लिए उनके उत्थान हेतु पहल तो की गयी भले ही तीन हजार रूपये से कुछ होने वाला ना हो लेकिन जब एक बार शुरूआत हो गयी है तो भविष्य में इसके अच्छे ही परिणाम आयेगे ओर मांग मेरे द्वारा पूर्व में की जाती रही है देर सवेर व्यापारी वर्ग का देश के उत्थान ओर विकास में अन्नदाता किसान की तरह योगदान मानकर उनके उत्थान की योजनाओं में बढ़ोतरी होती रहेगी।
स्मरण रहे की प्रधानमंत्री जी की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक में लिये गये फैसले के अनुसार लगभग 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को इससे लाभ होगा 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग आवेदन कर सकेगे 60 साल के बाद मिलेगी पेंशन।
17 जून से इस लोकसभा का संसद सत्र शुरू होगा 40 दिन तक चलने वाले सत्र में पांच जुलाई को बजट पेश होगा और इसी दौरान अन्य लोकसभा की कार्यवाहियां पूरी होगी ओर इसी क्रम में यह जो घोषणाएं की गयी है ओर निर्णय लिये गये है यह भी लागू हो होने की ओर अग्रसर हो जायेगे।
कुल मिलाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ओर उनकी कैबिनेट को इस बात के लिए बधाई दी जानी चाहिए की देश में पहली बार व्यापारी वर्ग के बारे में किसी सरकार ने ईलना सोचा और उन्हे सम्मान देने की शुरूआत की ऐसे ही भविष्य में व्यापारियों की सुविधाओं के लिए आयोग का गठन हो सकता है ओर बाकी जो मांगे समय समय पर मेरे द्वारा मांगी जाती रही है। वो भी व्यापारी हित में पूरी की जा सकती है यह बात अब पूर्ण आशा ओर विश्वास के साथ कही जा सकती है।

इसे भी पढ़िए :  Global Handwashing Day : रोबोट ने केरल के बच्चों को सिखाया स्वच्छता का पाठ

– रवि कुमार बिश्नोई
संस्थापक – ऑल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन आईना
राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय समाज सेवी संगठन आरकेबी फांउडेशन के संस्थापक
सम्पादक दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
आनलाईन न्यूज चैनल ताजाखबर.काॅम, मेरठरिपोर्ट.काॅम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 18 =