ICC WC 2019 INDvPAK: जानें दोनों टीमों का संभावित Playing XI, picth और मौसम का मिजाज

17
loading...

ICC World Cup में 16 जून (रविवार) को भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होना है। Team india फिलहाल इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, क्योंकि विश्व कप में आज तक कभी भारत पाकिस्तान से हारा नहीं है। हालांकि बारिश की आशंका बनी हुई है और ऐसे में दोनों देशों के Cricket fans को निराशा झेलनी पड़ सकती है। टीम इंडिया के रोहित शर्मा और विराट कोहली के खिलाफ देखना होगा कि मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज किस रणनीति के साथ गेंदबाजी करते हैं। इसके अलावा देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार इमाम-उल हक और फखर जमां को कितना परेशान कर पाते हैं।

Sachin Tendulkar ने भी भारतीय बल्लेबाजों को आमिर के खिलाफ अधिक आक्रामक होने की सलाह दी जबकि कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे आदर्श मानसिकता के साथ मैदान पर उतरें, हालांकि पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे खिलाड़ियों के लिए ये मौका थोड़ा दबाव बढ़ाने वाला होगा। भारत-पाक के बीच Cricket मुकाबला विश्व कप का हो या फिर कोई और मैच, ये कुछ इस तरह का होता है कि फैन्स मैच के नतीजे के हिसाब से नायक और विलेन बना लेते हैं जो ताउम्र बरकरार रहते हैं। अजय जडेजा की 1996 World Cup quarterfinals में वकार यूनिस की गेंदों पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी हो या फिर सलीम मलिक का ईडन गार्डन्स में 1987 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 गेंद में 72 रन की पारी खेलकर 90 हजार से ज्यादा दर्शकों को हैरान करना।

इसे भी पढ़िए :  प्रदूषण की समस्या का स्थायी समाधान खोंजे हरियाणा, पंजाब व यूपी सरकार

फैन्स के लिए ये मैच कितना अहम है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे ब्लैक में भी ज्यादा दाम में टिकट खरीदने को तैयार हैं जबकि मौसम उनका मजा बिगाड़ सकता है। भारत ने अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी छह मैचों में जीत हासिल की है जो एकतरफा रहे। दोनों देशों के बीच बढ़ते सीमा पार तनाव के कारण कई सालों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। Australia के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आमिर का पहला स्पेल निश्चित रूप से उनकी Team के लिये काफी अहम होगा। राहुल और रोहित शर्मा पारी के शुरू में बहुत कम फुटवर्क दिखाते हैं जिससे उन्हें थोड़ा ज्यादा सतर्क रहना होगा।

इसे भी पढ़िए :  अमित शाह और योगी आदित्यनाथ भाईचारा और कानून व्यवस्था कायम रखने में हुए सफल

पाक के खिलाफ कोहली का धमाकेदार रिकॉर्ड

कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार Record रहा है, उन्होंने एडिलेड में 2015 में शतक जड़ा था। अभी तक विश्व कप में उन्होंने सैकड़ा नहीं बनाया है और मैच की अहमियत को देखते हुए वो सैकड़ा जड़ने के प्रबल दावेदार हैं। युवा खिलाड़ी जैसे हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी के लिए ये परीक्षा भरा होगा क्योंकि उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की है। Old Trafford Ground बल्लेबाजी के लिए अच्छा दिख रहा है, हालांकि परिस्थितियां सीम और स्विंग दोनों के अनुकूल होगी।

धौनी साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड

भारत के मध्यक्रम को भी मैच में अपनी भूमिका अदा करनी होगी। Team Management ने पिछले मैच में दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव के कारण लिया था लेकिन ये मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया। परिस्थितियों के अलावा पाकिस्तानी खिलाड़ियों की स्पिनरों के खिलाफ सहजता को देखते हुए कोहली शायद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को बाहर बिठा सकते हैं और मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में चुन सकते हैं जो इन हालात में विपक्षी टीम के लिए मुश्किल साबित हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार से शानदार गेंदबाजी करने की उम्मीद है। वहीं भारतीय टीम के लिए महेंद्र सिंह धौनी ट्रंप कार्ड होंगे।

इसे भी पढ़िए :  करतारपुर कॉरिडोर के लिए इमरान खान नियाजी का शुक्रिया- PM मोदी

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तानः इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, आसिफ अली, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शाहीन अफरीदी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 3 =