स्किन की खूबसूरती निखारता है करेला, जानिए कैसे

46
loading...

करेले का नाम सुनते ही लोग अजीब सा मुंह बना लेते हैं। भले ही यह एक बेहद पौष्टिक सब्जी हो लेकिन फिर भी इसे खाने का मन नहीं करता और इसकी वजह है करेले का कड़वापन। करेले का स्वाद कड़वा होता है, इसलिए लोग इससे दूरी बनाकर रखते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है, तो भी आप करेले से मिलने वाले पौष्टिक तत्वों जैसे विटामिन−सी, आयरन, बिटा−केराटिन, पोटेशियम, कैल्शियम आदि का लाभ उठा सकते हैं। जी नहीं, हम आपको इसे खाने के लिए नहीं कह रहे। बस आपको इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करना है और आप एक दमकती हुई स्किन की मालकिन बन जाएंगी। तो चलिए जानते हैं करेले को बतौर फेस पैक कैसे इस्तेमाल करें−

इसे भी पढ़िए :  Vegetarian लोगों के लिए Protein लेने के स्रोत

करेला व हल्दी
हल्दी को सालों से बतौर फेस पैक इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप इसे करेले के साथ इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको एक क्लीन स्किन मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले व नीम के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। करीबन दस से पंद्रह मिनट बाद स्किन धो दें। यह फेस पैक त्वचा में निखार तो लाता है ही, साथ ही मुँहासे, दाग−धब्बे व खुजली आदि के इलाज में भी कारगर साबित होता है।

इसे भी पढ़िए :  अगर पार्टनर करें ऐसा व्यवहार, तो रिश्ते में आ सकती है दरार

करेला व एलोवेरा
गर्मी के मौसम में स्किन के लिए एलोवेरा से बेहतर और कुछ नहीं। यह स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ−साथ सनबर्न से भी राहत दिलाता है। इतना ही नहीं, यह स्किन की नमी को बनाए रखने में भी मददगार होता है। इस पैक को बनाने के लिए करेला और एलोवेरा का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीबन दस मिनट बाद गर्म पानी से स्किन को साफ करें। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा से गंदगी और ब्लैकहैड्स को हटाने में मदद करता है।

करेला व खीरा
गर्मी के मौसम में स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए खीरे का प्रयोग किया जाता है। आप इसे करेले के साथ मिक्स करके बतौर फेस पैक इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए करेला और खीरा लेकर उसे पीस लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीबन बीस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धोएं। यह पैक न सिर्फ रंगत में निखार लाता है, बल्कि चेहरे पर मौजूद कील−मुंहासे व दाग−धब्बों को भी दूर करता है।

इसे भी पढ़िए :  अमरूद के पत्ते : त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 7 =