गर्मी की चिलचिलाती धूप से महिलाएं ऐसे रखें बालों का ख्याल

5
loading...

अब जब धूप की तपिश बढ़ने लगी है तो स्किन के साथ−साथ बालों को भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। गर्मी व धूप के कारण सिर में भी पसीना आने लगता है। साथ ही धूल−मिट्टी व प्रदूषण के कारण बालों में गंदगी व चिपचिपापन बढ़ने लगता है। अगर समय रहते बालों की सही तरह से केयर न की जाए तो इससे बालों का झड़ना, रूसी व खुजली जैसी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी के मौसम में कैसे रखें बालों का ख्याल−
भाजपा को जिताए

हीट को कहें अलविदा
गर्मी के दिनों में पहले ही बालों को काफी गर्मी झेलनी पड़ती है, इसलिए आप कोशिश करें कि विभिन्न हेयर प्रॉडक्ट्स जैसे हेयर डायर, हेयर स्टेटनर व कर्लर आदि का प्रयोग न करें। इनके प्रयोग से बाल काफी हद तक कमजोर हो जाते हैं। साथ ही बालों के दोमुंहेपन व टूटने की समस्या शुरू हो जाती है।

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में अपने वॉर्डरोब को करें अपडेट White colour से

जरूरी है सुरक्षा
जिस तरह आप धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन की सुरक्षा करने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करती हैं, ठीक उसी तरह बालों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उसे कवरअप करके निकलें। इसके लिए आप बालों पर हैट या स्कार्फ पहनें। इससे बालों में रूखापन नहीं आएगा और न ही कलर्ड बालों का रंग फेड होगा।

करें ऑयलिंग
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण बालों का प्राकृतिक मॉइश्चर कहीं खो जाता है और जिसके कारण बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। ऐसे में गर्म तेल से बालों की मसाज करने से उनमें नमी व जान वापिस आ जाती है। इसके लिए दो चम्मच कैस्टर ऑयल, नारियल तेल और जैतून का तेल मिक्स करके गर्म करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। आप दो से तीन घंटे के लिए इसे छोड़ दें।

इसे भी पढ़िए :  बोरिंग रिलेशनशिप को मज़ेदार बनाने के लिये Soulmate के साथ Flirt करने के ये 5 तरीके ही काफ़ी हैं

जब करें शैंपू
गर्मी के दिनों में हर दिन हेयरवॉश करने का मन करता है, लेकिन ऐसा न करें। दरअसल, रोज शैंपू करने के बाद जब आप गीले बालों में कंघी करते हैं तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। गर्मी के दिनों में ऐसे शैंपू का प्रयोग करें, जिसमें सनस्क्रीन मौजूद हों। वहीं इसके बाद कंडीशनर का प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त जब आप शैंपू न करें तो लिव इन कंडीशनर का प्रयोग करें। इससे बालों का चिपचिपापन तो दूर होता है ही, साथ ही इससे बालों में धूल−मिट्टी, हवा व धूप से नुकसान न हों।

इसे भी पढ़िए :  इस वजह से घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाना है जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =