Punjab Lok Sabha Election Results 2019: 13 सीटों के रुझानों में बीजेपी 4, कांग्रेस 8 और AAP के पाले में एक सीट

11
loading...

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election Results 2019) में पंजाब में बीजेपी-अकाली दल गठबंधन, कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच मुख्‍य मुकाबला है. पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें (Punjab Lok Sabha Seats) हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. सात चरणों के लोकसभा चुनाव में पंजाब में अंतिम दिन यानि 19 मई को एक ही चरण में वोट डाले गए थे. दूसरे राज्‍यों समेत पंजाब की लोकसभा सीटों के परिणाम (Punjab Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. पंजाब की 13 सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है.

– पंजाब के 13 सीटों के शुरूआती रुझानों में 4 पर बीजेपी, 8 पर कांग्रेस और एक पर आप (Aam Aadmi Party) का बढ़त है.

इसे भी पढ़िए :  कानपुर की आर्डनेंस इक्विपमेंट फैक्ट्री ने बनाया पहला एंटी बैक्टीरियल टेंट

– फिरोजपुर से शिरोमणि अकाली दल सुखबीर सिंह बादल आगे चल रहे हैं.

– बठिंडा से केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल से मौजूदा प्रत्याशी हरसिमरत कौर बादल आगे चल रही हैं.

– 13 सीटों पर बीजेपी 3 और कांग्रेस दो सीट पर आगे चल रही है.

– पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी के सन्नी देओल आगे चल रहे हैं.

– शुरूआती रुझानों में पंजाब की 13 सीटों पर बीजेपी 3 और कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है.

अकाली दल ने चार सीटें और बीजेपी ने दो संसदीय सीटें जीती थीं. आम आदमी पार्टी ने राज्य में चार सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरे विकल्प के रूप में शानदार शुरुआत की थी. वहीं, कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकी थी. वहीं, इस बार कांग्रेस को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि जीत का फैसला चुनाव परिणाम (Election Results) आने के बाद ही हो पाएगा.

इसे भी पढ़िए :  'शेषनाग' ने तोड़ा 'सुपर एनाकोंडा' का रिकॉर्ड, इंडियन रेलवे ने रचा नया इतिहास

आपको बता दें कि चुनावी तुरही बजने के साथ 84 दिन चले ‘महाभारत’ का अंतिम अध्‍याय आज खुलने जा रहा है. सात चरणों में लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) 19 मई को समाप्‍त होने के बाद आज (23 मई) नतीजों का दिन है. कहा जा रहा है कि ईवीएम-वीवीपीएटी पर्चियों के मिलान की वजह से रिजल्‍ट की घोषणा में कुछ घंटों की देरी हो सकती है.

इसे भी पढ़िए :  नीतीश कुमार वर्चुअल रैली से 7 अगस्त को अपने चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज

एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों का अनुमान बता रहा है कि इस बार मोदी ‘लहर’, ‘सुनामी’ में बदल सकती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि 14 न्‍यूज चैनलों/एजेंसियों में से 12 ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए की भारी जीत का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. उसके आधार पर Zee महा Exit Poll के मुताबिक, एनडीए को 306 सीटें मिल सकती हैं. यदि ऐसा होता है तो पीएम मोदी और अमित शाह की भविष्‍यवाणियां सच साबित होंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 5 =