अपनी त्वचा में चाहते हैं निखार, कीवी का करें ऐसे इस्तेमाल

5
loading...

कीवी का इस्तेमाल वैसे तो अभी तक आपने एक फल के रूप में किया होगा। इसका खट्टा स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। लेकिन जहां एक ओर इस फल का सेवन भीतर से शरीर को तंदरूस्त बनाता है, वहीं अगर इसका प्रयोग बतौर फेस पैक किया जाए तो इससे स्किन में गजब का ग्लो आता है। कीवी में विटामिन सी के अतिरिक्त Vitamin E, Phytochemicals, Carotenoid, Phenolics, Antioxidants and Anti-Inflammatory तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को रिजुविनेट करने के साथ−साथ एक्ने, रैशेज व अन्य स्किन समस्याओं से राहत दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवी की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में−

इसे भी पढ़िए :  अंगूर को कीजिए Beauty care में शामिल, फिर देखें कमाल

दही व kiwi pack
एक कीवी का पल्प निकालकर उसके एक टेबलस्पून दही के साथ मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। यह पैक ब्लेमिश आदि को हल्का करने में मदद करता है।

नींबू व कीवी पैक
एक कीवी के पल्प में एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे स्किन पर लगाकर करीबन 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद पानी की मदद से स्किन को साफ करें। यह पैक न सिर्फ स्किन की रंगत निखारता है, बल्कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए भी यह पैक लाभकारी है।

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में अपने वॉर्डरोब को करें अपडेट White colour से

केला व कीवी पैक
अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी स्किन को हाइडेट व नरिश करना चाहते हैं तो आपके लिए इस पैक का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। इस पैक को बनाने के लिए एक कीवी का पल्प लेकर उसमें एक टेबलस्पून मैश किया हुआ केला व एक टेबलस्पून दही मिक्स करें। अब इसे अपनी स्किन पर लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

एवोकाडो व कीवी पैक
फेस पैक में एवोकाडो व कीवी का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा माना जाता है। इस फेस पैक से आपकी स्किन को वह सभी तत्व प्राप्त होते हैं जो एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है। इस पैक को बनाने के लिए पहले एक कीवी लेकर उसका पल्प निकालें। अब एक एवोकाडो को मैश करें। अब एक बाउल में कीवी और मैश्ड एवोकाडो को अच्छी तरह ब्लेंड करें। आप चाहें तो इस मिश्रण में शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  चिपचिपाती गर्मी में मर्दों को भी रखना चाहिए अपनी त्वचा का ध्यान, पढ़ें ये आसान Tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =