वीकेंड पर जाने के लिए बेस्ट हैं मुंबई के आसपास की यह जगहें

4
loading...

काम से ब्रेक लेकर 2-3 दिन की छुट्टियों में मूड फ्रेश करना चाहते हैं तो Mumbai के आसपास कई खूबसूरत जगहें हैं। काम के तनाव से रिलैक्स होने के लिए ये जगहें Best हैं, तो चलिए इस Weekend घूमने के लिए तैयार हो जाइए।

लोनावला
मुंबई से 96 किलोमीटर दूर यह Hill Station बेहद सुंदर है। यहां की चिक्की बहुत मशहूर है। वीकेंड के लिए यह बेस्ट पिकनिक स्पॉट है और यह खासतौर पर उन ‘Points’ के लिए जाना जाता है जो Picnic मनाने वालों को खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों के अद्भुत नज़ारें दिखाते हैं। राजमाची पॉइंट कई लोगों का Favorite Destination है। इसके अलावा Tigers Point जिसे टाइगर्स लीप भी कहा जाता है, मशहूर दर्शनीय स्थल है। मॉनसून में लोनावला और भी खूबसूरत लगता है।

इसे भी पढ़िए :  चुनाव 2019: मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर BJP आगे, साध्वी प्रज्ञा को 25000 वोटों की बढ़त

माथेरान
माथेरान, Mumbai के पास स्थित सबसे पुराने हिल स्टेशनों और पसंदीदा Tourist Place में से एक है। यहां का दृश्य वैसे तो बारिश के मौसम में सुहाना लगता है, लेकिन वीकेंड पर आप कभी भी यहां Picnic मनाने जा सकते हैं। नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन की सवारी का यहां अलग ही मज़ा है।

अलीबाग
बीचों के लिए मशहूर अलीबाग आप फेरी से जा सकते हैं। यह बहुत मशहूर Tourist Spot हैं और यहां वीकेंड पर लोगों की खूब भीड़ रहती है। यहां पहुंचने के लिए आप गेटवे ऑफ इंडिया के बीच से फेरी ले सकते हैं और समुद्र की सैर का मज़ा लेते हुए अलीबाग पहुंच सकते हैं। यदि आप लॉन्ग ड्राइव करना चाहते हैं तो भी सड़के अच्छी है।

इसे भी पढ़िए :  संघ दून में खोलेगा आधुनिक मदरसा

पंचगनी
पंचगनी मुंबई और पुणे के लोगों के लिए बेहतरीन पिकनिक स्पॉट बन चुका है। यह मुंबई से 285 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और अपने सुहाने मौसम के लिए मशहूर है। यहां आने पर सिडनी पॉइंट ज़रूर जाएं, यहां से आप धोम डैम; द डेविल्स किचन का नज़ारा देख सकते हैं। पुरानी कथाओं के अनुसार यह वही स्थान है जहां पांडवों ने कुछ पल बिताए थे। साथ ही पारसी पॉइंट भी देखें, जो आपको कृष्णा घाटी का एक शानदार नज़ारा दिखाता है।

इसे भी पढ़िए :  भारतीय ने इफ्तार आयोजन का विश्व रिकॉर्ड बनाया

कर्नाला पक्षी अभयारण्य
मुंबई-गोवा हाइवे पर स्थित कर्नाला पक्षी अभयारण्य मुंबईकरों के लिए एक सुंदर और सुकूनभरा वीकेंड डेस्टीनेशन है। खूबसूरत सह्याद्रि पर्वतमाला पर स्थित, यह 4.8 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ घना जंगल है। आप यहां 150 से अधिक प्रकार के पक्षियों की प्रजातियों और लगभग 37 प्रकार के एवियन प्रवासियों को देख सकते हैं। आकर्षक पिकनिक स्पॉट होने के साथ ही यह जगह मुंबई के पास ट्रैकिंग के लिए दिलचस्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + 18 =