प्रेग्नेंसी में धूम्रपान करने से बच्चा हो सकता है मोटापे का शिकार : स्टडी

9
loading...

नई दिल्ली : pregnancy के दौरान धूम्रपान करने से सिर्फ गर्भवती महिला पर ही नहीं, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इस बात की पुष्टि एक नई स्टडी में की गई है. study की report में सामने आया है कि जो महिलाएं pregnancy के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनके बच्चे बड़े होकर मोटापे की गिरफ्त में आ सकते हैं.

यह Study Experimental Psychology Journal में प्रकाशित की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं उनके बच्चे की स्किन में Chemerin प्रोटीन फैल जाता है. बता दें यह एक तरह का प्रोटीन है जो शरीर में फैट कोशिकाओं द्वारा बनता है.

इसे भी पढ़िए :  पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को क्यों रहता है किडनी रोग का खतरा?

पिछली स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मोटापे से पीड़ित लोगों के ब्लड में Chemerin प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है. वहीं, नई study की report के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान smoking करने से बच्चे की जींस में बदलाव आते हैं, जो शरीर में फैट कोशिकाओं को बनने में अहम भूमिका निभाती हैं.

इसे भी पढ़िए :  पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को क्यों रहता है किडनी रोग का खतरा?

यू.एस की University of Kentucky के शोधकर्ता केविन पियर्सन ने बताया, स्टडी के आधार पर ये कहा जा सकता है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनके बच्चों को मोटे होने का अधिक खतरा होता है. हालांकि, इसके पीछे के कारण की अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है.

इसे भी पढ़िए :  पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को क्यों रहता है किडनी रोग का खतरा?

बता दें, इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 65 प्रेग्नेंट महिलाओं को शामिल किया. नतीजों में सामने आया कि स्टडी में शामिल आधी से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करती थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 3 =