नवरात्रों में मां वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे की खास सुविधाएं

15
loading...

नई दिल्ली। भारत सरकार ने नवरात्रे में वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले भक्तों को कटरा तक ट्रेन की सुविधा देने का Plan किया है। आइये जानते हैं कि सरकार ने कैसे बनाया मां के दर्शन को आसान-

रेलवे ने चलाई कटरा तक Train
मां के भक्तों को सुविधा देने के लिए 4 April से कुछ ट्रेनों के रूट का विस्तार किया है। ट्रेन नंबर 06521/06522 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर Weekly superfast विशेष ट्रेन का रूट बदलते हुए इसे मां के धाम कटरा तक कर दिया गया हैं। इससे पहले केवल एक ट्रेन ही दिल्ली से कटरा तक जाती थी। यह सुविधा केवल नवरात्रों में ही होगी।

इसे भी पढ़िए :  वंदे मातरम को मिले राष्ट्रगान का दर्जा, इसके लिए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

Train ने किया ट्रेन के समय में बदलाव
ट्रेन के रूट में बदलाव के साथ साथ ट्रेनों के Time को भी बदला गया हैं। रेलवे के तरफ से मिली जा जानकीरू के मुताबिक ट्रेन नं.06521 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन Weekly Super fast विशेष ट्रेन 4 अप्रैल से 20 जून तक प्रत्येक वीरवार को सुबह 6:30 बजे यशवंतपुर से रवाना होगी। यह Train शनिवार को सुबह 3:50 बजे हजरत निजामुद्दीन से रवाना होगी और उसी दिन शाम 6:50 बजे श्री माता वैष्णों देवी कटरा पहुंचेगी। जो भक्त कटरा से वापस घर जायेंगे उनकी वापसी के लिए 06522 श्री माता वैष्णो देवी कटरा-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन 8 अप्रैल से 24 जून तक प्रत्येक सोमवार को माता वैष्णो देवी कटरा से सुबह 5:40 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 3:00 बजे स्ववंतपुर पहुंचेगी।

इसे भी पढ़िए :  तो क्या रिलेशनशिप में रह चुकी हैं Sonakshi Sinha? Actress ने खुद किया खुलासा

मां के दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे का खास इंतजाम
वैष्णो देवी जाने वालों की संख्या नवरात्रों में बढ़ जाती है क्योंकि इन शुभ दिनों में मां के दर्शन करना बहुत फलदायी होता है। इस लिए भीड़ को देखते हुए यात्रियों के लिए सरकार ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं। जिन ट्रेनों का विस्तार किया गया है उसमें तीन एसी 2-टियर, तीन एसी 3-टियर, छह स्लीपर क्लास, दो सामान्य श्रेणी और दो विकलांग-अनुकूल द्वितीय श्रेणी कोच उपलब्ध होंगे। अपने विस्तारित मार्ग पर यह ट्रेन नई दिल्ली, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी।

इसे भी पढ़िए :  जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के सस्पेंड होने पर फैंस का टूटा दिल, ICC पर निकाली भड़ास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + seven =