आ गया गर्मियों का मौसम, पीएं मजेदार जलजीरा…

13
loading...

गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है। ऐसे में महज पानी से ही शरीर को डिहाइडेट होने से नहीं बचाया जा सकता। इतना ही नहीं, इस मौसम में कई बार पाचन संबंधी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जलजीरा बनाना अच्छा विचार हो सकता है। स्वाद से भरपूर जलजीरा डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही इसे पीने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। गर्मियों के लिए एक बेहतरीन डिंक है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

सामग्री−
100 ग्राम इमली
150 ग्राम गुड
एक मुट्ठी हरा धनिया
एक मुट्ठी पुदीना
एक हरी मिर्च
एक चम्मच काला नमक
आधा चम्मच सफेद नमक
एक टेबलस्पून भुना जीरा
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
मिंट फलेवर की बूंदी

इसे भी पढ़िए :  बिना किसी रसायन के पांच साल तक सुरक्षित रहता है अप्पेमिडी आम

विधि− इमली को दो गिलास गर्म पानी में भिगोकर करीबन आधे घंटे के लिए रखें। अब इमली को अपने हाथों से मसलकर बीज को अलग निकाल लें। इमली को अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब गुड़ को करीबन डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रखें। अब गुड़ के पानी को भी छानकर इमली के पानी के साथ मिक्स कर लें।अब एक मुट्ठी हरा धनिया, पुदीना और एक हरी मिर्च को मिक्सी में ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट को भी इमली और गुड़ के पानी में डाल दें। अब इसमें एक चम्मच काला नमक, आधा चम्मच सफेद नमक, एक टेबलस्पून भुना जीरा, लाल मिर्च पाउडर डालकर बेहद अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें एक गिलास ठंडा पानी डालें।अंत में एक गिलास में बूंदी डालें और फिर इसके उपर तैयार किया हुआ जलजीरा डालें। इसे घर आए मेहमानों को इसे सर्व करें।

इसे भी पढ़िए :  Recipe for 'egg boat' : easy and tasty...

नोट: हमने इस रेसिपी में जलजीरा पानी को पीने के लिए सर्व किया है, लेकिन अगर आप चाहें तो इस पानी को बतौर गोलगप्पे का पानी भी भी सर्व कर सकते हैं। यह पानी गोलगप्पों के साथ भी बेहद स्वादिष्ट लगता है।जलजीरा सर्व करने से पहले एक बार इसे टेस्ट करें और उसे एक बार अच्छे से भी अवश्य मिलाएं ताकि मसाले तली में न रह जाएं।

इसे भी पढ़िए :  बिना किसी रसायन के पांच साल तक सुरक्षित रहता है अप्पेमिडी आम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × three =