नवरात्रि व्रत में खाना है कुछ मीठा तो बनाएं आलू की जलेबी

17
loading...

नवरात्रि के दिनों में जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें अक्सर अपनी इच्छाओं के साथ समझौता करना पड़ता है। दरअसल, व्रत करते हुए उन्हंे बहुत से नियमों का पालन करना पड़ता है। वैसे नवरात्रि व्रत में अगर आप कुछ मजेदार बनाने और खाने की सोच रहे हैं तो आलू की मदद से जलेबी बना सकते हैं। इसे बनाना भले ही आसान हो लेकिन खाने में यह लाजवाब है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

सामग्री−

तीन आलू उबले हुए
दो छोटे चम्मच दही
सिंघाड़े का आटा
एक नींबू
चीनी डेढ़ सौ ग्राम
दो से तीन पिस्ता
इलायची

इसे भी पढ़िए :  Recipe for 'egg boat' : easy and tasty...

विधि− आलू की मदद से जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में चीनी डालें। साथ ही इसमें थोड़ा पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए रख दें। ध्यान रखें कि चाशनी सिर्फ इतनी होनी चाहिए कि वह उंगली में चिपकने लगे। जब चाशनी तैयार हो जाए तो इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला दें। इससे चाशनी जमेगी नहीं। इसमें थोड़ी सी इलायची भी कूटकर डालें।अब आलू को बारीक कद्दूकस करें। अब इसमें दही और सिंघाड़े का आटा मिला दें। इसके बाद इसमें आधा नींबू का रस डालें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्स करें।अब एक कड़ाही या पैन में ऑयल गर्म होने के लिए रख दें। अब एक दूध की थैली लेकर उसमें आलू का मिश्रण भरें। अब थैली का एक कोना काट दें। अब लो फलेम पर जलेबियां पैन में डालें और मीडियम फलेम पर इन्हें तैयार करें। इसके बाद जलेबियां जब एक तरफ से सिक जाए तो चिमटे की सहायता से इन्हें पलट दें। जब सारी जलेबियां सिक जाएं तो इसे कड़ाही से निकालकर सीधे चाशनी में डालें।

इसे भी पढ़िए :  बिना किसी रसायन के पांच साल तक सुरक्षित रहता है अप्पेमिडी आम

अब एक चम्मच लेकर जलेबियों को चाशनी में पलट दें ताकि जलेबियों में चाशनी मिक्स हो जाएं। अब कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चाशनी से जलेबियों को बाहर निकाल दें। आपकी व्रत वाली आलू की जलेबियां तैयार हैं। इसे परिवार के साथ आनंद लेकर खाएं।

इसे भी पढ़िए :  Recipe for 'egg boat' : easy and tasty...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + twelve =