कुदरती खूबसूरती के लिए लगाएं टमाटर से बने ये फेस मास्क

10
loading...

टमाटर का इस्तेमाल यूं तो सब्जी में तड़का लगाने या फिर सलाद के रूप में किया जाता है, लेकिन इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो स्किन का भी ख्याल रखते हैं। टमाटर की एक खासियत यह भी है कि यह हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है और सभी तरह की स्किन समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखता है। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की। तो चलिए जानते हैं टमाटर की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में−

एक्ने की समस्या
अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आधे टमाटर का पल्प लेकर उसमें एक टीस्पून जोजोबा ऑयल व तीन से पांच बूंदे टी टी ऑयल की मिक्स कीजिए। अब इसे चेहरे पर लगाकर करीबन दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें और अंत में चेहरा ठंडे पानी से धोएं। आप इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये आसान Tips

दूर करे ब्लैकहेड्स
ब्लैकहेड्स कहीं न कहीं आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इन्हें दूर करने के लिए टमाटर की मदद लें। इसके लिए एक टेबलस्पून सादी दही लेकर उसमें टमाटर का पल्प मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक टेबलस्पून ओट्स मिलाएं। अब इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके अच्छी तरह मिलाएं। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में आप साफ पानी से चेहरा वॉश करें। आप सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़िए :  पिंपल फ्री स्किन के लिए ग्रीन टी टोनर का कैसे करें ....जानिए कैसे

कॉम्बिनेशन स्किन
जिन महिलाओं की स्किन कॉम्बिनेशन होती है, उन्हें इसकी केयर करने में काफी परेशानी होती है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए पहले एक टेबलस्पून टमाटर का पल्प लें और उसमें एक टेबलस्पून मैश एवोकाडो मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। आप इस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

डार्क सर्कल्स
डार्क सर्कल्स भले ही मेकअप के जरिए छिपाए जा सकते हों, लेकिन अगर उन्हें हमेशा के लिए खत्म करना है तो टमाटर की मदद लें। इसके लिए एक टीस्पून टमाटर का रस लेकर उसमें कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की डालें। अब इस मिश्रण को बेहद सावधानी से आंखों के नीचे लगाएं और करीबन दस मिनट के लिए यूं ही रहने देंं। अगर आप सप्ताह में एक या दो बार यह तरीका अपनाती हैं तो जल्द ही आपको परिणाम देखने को मिलेंगे।

इसे भी पढ़िए :  मार्केट में कई डिजाइन में मिलते हैं प्लाजो, चुनिए सोच−समझकर

 

srcps

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + twenty =