छोटी−छोटी गलतियां कर देंगी आपकी स्किन खराब, कैसे रखें त्वचा का ख्याल

8
loading...

अपनी स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां खान−पान से लेकर Make-up products तक हर चीज में सावधानी बरतती हैं। लेकिन फिर भी ऐसी कई लड़कियां हैं, जिन्हें कई तरह की स्किन समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में उन्हें समझ ही नहीं आता कि क्या करें। अगर आपका नाम भी ऐसी ही List में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसके पीछे का कारण आपके द्वारा की गई छोटी−छोटी गलतियां हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जो स्किन को खराब करने के लिए जिम्मेदार होती हैं−

बार−बार चेहरा धोना
मेकअप की शुरूआत में skin को साफ करना यकीनन पहला स्टेप हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि बार−बार चेहरा धोने से skin की प्राकृतिक नमी खो जाती है। इसलिए दिन में दो बार से ज्यादा Face wash न करें। पहला सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले। साथ ही स्किन को साफ करने के लिए साबुन के स्थान पर फेसवॉश या किसी Mild Cleanser का ही प्रयोग करें।

इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

रूखी स्किन पर makeup
अक्सर देखने में आता है कि कुछ महिलाएं Makeup के लिए पहले स्किन को तैयार नहीं करतीं और सीधे ही मेकअप करना शुरू कर देती हैं। जिससे उनका चेहरा रूखा, बेजान, थका हुआ व मेकअप क्रैक्ड नजर आता है। इसलिए मेकअप से पहले सीटीएम अर्थात क्लींजर, टोनर व मॉइश्चराइजर लगाएं। उसके बाद फाउंडेशन लगाकर ही मेकअप करें।

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

जरूरत से ज्यादा Foundation
यह सच है कि makeup में चेहरे को बेस देने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करना आवश्यक है। लेकिन बहुत अधिक फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपका चेहरा नेचुरल नहीं लगता है। Foundation अप्लाई करते समय अपनी स्किन व मौसम का भी ध्यान रखें। मसलन, जिन लोगों की स्किन रूखी है या ठंड के मौसम में स्किन के हाइडेशन को बनाए रखने के लिए Liquid Foundation इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वहीं Oily skin के लिए पाउडर फाउंडेशन अच्छा माना जाता है।

आंखों का मेकअप
आंखों का मेकअप करते समय बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। मसलन, शिमरी आईशैडो देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन पूरी आईलिड पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। शिमरी आईशैडो को हमेशा इनर आई एरिया में ही लगाना चाहिए। इसी तरह आईलाइनर भी सोच−समझकर लगाना चाहिए। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपकी आंखों पर किस कलर का लाईनर अच्छा लगेगा तो ब्लैक ही अप्लाई करें। हालांकि ब्लू आईज व ब्लॉन्ड हेयर की महिलाओं को ब्लैक आईलाइनर नहीं लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × three =