Skin Care: गर्मी में Skin के साथ न करें कोई समझौता, ऐसे पाएं Soft और शाइनी त्वचा

10
loading...

नई दिल्लीः गर्मियों की दस्तक के साथ ही स्किन बेहद ड्राई और बेजान होने लगती है. ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि स्किन पर ऐसा क्या लगाया जाए कि रूखी और बेजान त्वचा को soft और शाइनी बनाया जा सके. इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे न केवल आपकी त्वचा में मौजूद धूल-मिट्टी साफ होगी, बल्कि डेड स्किन और ब्लेकहेड्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा. वैसे तो मार्केट में हर तरह के scrub बेहद आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए यह स्क्रब खुद बनाकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बेहद आसानी से घर पर स्क्रब बना सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

बादाम और शहद से स्क्रब
अगर आप मार्केट में मिलने वाले स्क्रब के इस्तेमाल से घबराते हैं और घर में स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पिसा बादाम, शहद अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें. डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा में चमक आएगी.

Coffee scrub
कॉफी में भरपूर मात्रा में Antioxidant and Exfoliating के गुण होते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल से डेड सेल्स, ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है. आप इसे कॉफी, शहद और बादाम तेल की मदद से घर पर भी तैयार कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इसका post बना लें. फिर इसे अपनी अंगुलियों की मदद से हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें.

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

नींबू का रस और शक्कर का Scrub
नींबू का रस और शहद सबसे अच्छा स्क्रब माना जाता है. यह ना सिर्फ Blackheads and Dead Cells से छुटकारा दिलाता है, बल्कि टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है. जिसके चलते इसे गर्मियों का सबसे असरदार स्क्रब माना जाता है.

मसूर दाल स्क्रब
मसूर दाल में मौजूद Calcium, Chlorine, Aluminum, Phosphorus, Magnesium, Iron, Sulfur, Zinc, Protein, Carbohydrate जैसे तत्व पाए मुंहासे और दाग-दब्बे, डलनेस दूर करने में बेस्ट माने जाते हैं. ऐसे में आप इसे भी स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए मसूर दाल को थोड़ा दरदरा पिसा लें और फिर इस पाउडर में दूध मिलाकर इसे थोड़ा देर छोड़ दें. अच्छे से भीग जाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 4-5 मिनट मसाज करने के बाद धो लें. हफ्ते में एक-दो दिन भी इस्तेमाल करने पर इसका फर्क दिखाई देने लगेगा.

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × two =