स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें ये गेम्स, Google ने प्ले स्टोर से हटाए 200 गेम

14
loading...

नई दिल्ली : गूगल की तरफ से तैयार किए गए एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. अगर आपके फोन में भी एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम है तो यह खबर आप जरूर ध्यान से पढ़ें. Android के इतने बड़ी संख्या यूजर्स होने के बावजूद भी यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. पिछले दिनों भी गूगल ने अपने Play Store से Virus फैलाने वाले 22 App को हटाया था. एक बार फिर Security Researchers ने पाया है कि सैकड़ों मोबाइल एप में मालवेयर और एडवेयर छिपा हुआ है. Security Firm Check Point के अनुसार इन App को 15 Crore से भी ज्यादा यूजर्स ने Google Play Store से Download किया हुआ है.

इसे भी पढ़िए :  होली पर तत्काल टिकट की प्लानिंग करने वालों को झटका, Railway ने किया बड़ा बदलाव

200 से ज्यादा एप पर असर डाला
मालवेयर डबड सिमबैड (Dubbed SimBad) ने Ad servicing platform के फार्मेट में 200 से ज्यादा एप पर असर डाला है. Security Researchers ने पाया कि इन एप को डेवलप करने वाले डेवलपर को भी नहीं पता होगा कि उन्होंने एप में क्या छिपाया है. इस मॉलवेयर में Google के Scanning System को चकमा देने की भी क्षमता है. वहीं टेक क्रंच का कहना है कि एक बार यह मॉलवेयर आपके फोन में Install होने के बाद App के Icon को हटा भी सकता है और फोन की Background में चलता रहेगा.

इसे भी पढ़िए :  नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे रावण, काशी के वोटबैंक को साधना नहीं है आसान

सिक्योरिटी रिसर्चर ने गूगल को दी List
इतना ही नहीं मॉलवेयर कमांड और कंट्रोल सर्वर से इंस्ट्रक्शन मिलने के बाद बैकग्राउंड में वेब एड्रेस रन करके एड दिखा सकता है और गलत तरीके से Revenue Generate कर सकता है. Security Researcher ने इससे प्रभावित होने वाले एप की List Google को दी है. इसके बाद गूगल ने इन सभी एप को Play Store से हटा दिया है. google की तरफ से इन एप को play store से हटाए जाने के बावजूद ये User के Phone में अभी भी मौजूद हैं.

इसे भी पढ़िए :  सत्ता और भाजपा दे ध्यान, चुनाव बाद प्रदर्शित हो फिल्म पीएम नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा मंत्रियों के फोटो लगे होर्डिग हटाये जाये

एक रिपोर्ट के अनुसार टॉप 10 download होने वाले गेम को करीब 55 लाख User ने Download किया है. इनमें snow Heavy excavator simulator, Hoverboard racing और Real Tractor Farming Simulator जैसे एप प्रमुख रूप से शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 2 =