घुटनों का कालापन कर रहा है आपको शर्मिंदा, इन घरेलू नुस्खों की मदद से दूर करें यह परेशानी

9
loading...

घुटने हमारी स्किन के ऐसे हिस्सों में से एक है, जहां पर सबसे ज्यादा कालापन नजर आता है। यहां पर कितने भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए लेकिन फिर भी बहुत अधिक फायदा नहीं होता। इस तरह पैसे भी काफी खर्च हो जाते हैं। अगर आप भी घुटनों के कालेपन से शर्मिन्दा होकर अपनी मनपसंद डेस नहीं पहन पाती तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से घुटनों का कालापन काफी हद तक कम किया जा सकता है−

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ−साथ डेड स्किन सेल्स को भी बाहर निकालता है। जिसके कारण स्किन का कालापन कम होने लगता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक टेबलस्पून बेकिेंग सोडा में एक टेबलस्पून दूध मिलाएं। अब इसे घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में करीबन दो से तीन मिनट के लिए स्क्रब करें। अंत में साफ पानी से इसे साफ करें। आप एक दिन छोड़कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

नारियल का तेल
एक टेबलस्पून नारियल का तेल लेकर उसमें एक टेबलस्पून अखरोट का पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से दो−तीन मिनट के लिए स्क्रब करें। अंत में पानी की मदद से इसे साफ करें। साफ करने के बाद आप नारियल तेल घुटनों पर लगाएं। नारियल का तेल स्किन को हाइडेट व मॉइश्चराइज करता है। जिससे स्किन का रूखापन कम होता है और स्किन लाइट होती है।

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल भी घुटनों के कालेपन को बेहद कारगर तरीके से दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एलोवेरा की ताजा पत्तियों को तोड़कर उसका जेल निकालें। अब इस जेल को घुटनों पर लगाकर पन्द्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से घुटने को साफ करें।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल की मदद से बनाया गया स्क्रब घुटने के कालेपन को दूर करता है। इसके लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर उसमें दो चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे घुटने पर लगाकर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद करीबन पांच मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से इसे साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  संभलकर खेलें होली

नींबू का रस
नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लींचिंग एजेंट का काम करता है, इसलिए घुटनों का कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए नींबू का रस निकालकर उसे घुटनों पर लगाएं और करीबन एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से इसे वॉश करें। आप इस उपाय को प्रतिदिन अपना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − 7 =