मार्च के इस महीने में हैं घूमने का प्लान तो, पार्टनर संग इन जगहों की करें सैर

9
loading...

सर्दी धीरे-धीरे जा रही है और वसंत का आगमन हो रहा है। ऐसे मौसम में भला बिना घूमे-फिरे, बिना ट्रिप प्लान करे कैसे रहा जाए? अगर आपके मन में यह ख्याल हिलोरे ले रहा है कि मार्च में कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाया जाए, तो फिर यहां आपके लिए कुछ जगहों के सुझाव दिए जा रहे हैं। इन जगहों के लिए आप अपनी मार्च ट्रिप प्लान कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन जगहों पर आप अपने Partner संग भी जा सकते हैं। यहां आपको अपने पार्टनर के साथ काफी क्वॉलिटी टाइम बिताने को मिलेगा।

Delhi
जिस तरह दिल्ली की सर्दी मशहूर है उसी तरह मार्च तक का यहां का मौसम भी काफी मशहूर है। दरअसल फरवरी से मार्च के बीच दिल्ली का मौसम सुहावना रहता है। इस दौरान न तो ज़्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी। इसलिए ऐतिहासिक नगरी के दर्शन के लिए यह समय एकदम अनुकूल है। ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा दिल्ली और इसके आसपास कई पिकनिक स्पॉट्स, पब, पार्क्स और रिजॉर्ट्स हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  जनता को धन्यवाद देने के लिए पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे, एयरपोर्ट से काफिला काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए रवाना

Shanti khetan
यह पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के पास स्थित एक छोटा सा शहर है, जहां वसंत ऋतु का एक अलग ही अंदाज़ में स्वागत किया जाता है। मार्च में यहां का मौसम बड़ा ही सुहावना होता है। पूरे देश में बसंत उत्सव को होली के रूप में मनाया जाता है, लेकिन शांतिनिकेतन में इसका सेलिब्रेशन अनूठा ही होता है। यहां से 3 किलोमीटर की दूरी पर हिरणों का पार्क भी है, जो देखने लायक है।

इसे भी पढ़िए :  इस फिल्म में Ayushmann Khurrana निभाएंगे एक होमोसेक्शुअल का किरदार, किया खुलासा

लेपचाजगत
लेपचाजगत Nature Lover और Honeymoon Lover के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यह दार्जलिंग के पास स्थित एक छोटा सा गांव है, जोकि अपने अंदर असीम खूबसूरती समेटे हुए है। इस गांव से कंचनजंगा पहाड़ी का दिलकश नज़ारा भी दिखाई देता है। इस जगह का नाम लेपचाजगत इसलिए पड़ा क्योंकि यहां लेपचा जनजाति के लोग रहते हैं। यहां देवदार और बलूत के पेड़ों से भरे जंगल और वन्य जीव हैं। यहां एक Nature Walking Trail भी है यानी प्राकृतिक रूप से बनी एक पगडंडी है जोकि हवा घर तक जाती है। यहां से पहाड़ियों का आकर्षक नज़ारा दिखता है।

Coorg
कूर्ग को India का कॉफी हब कहा जाता है। मार्च और अप्रैल में जब कॉफी के फूल लगते हैं तो यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है। पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत हरा-भरा जिला Outdoor activities के लिए बेहतरीन है। यहां पर आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। कूर्ग सिर्फ मार्च में ही घूमने के लिए Best नहीं है, बल्कि आप यहां अक्टूबर से मई तक घूम सकते हैं। यहां चारों ओर हरी-भरी वादियां, चाय के बागान और कॉफी के ढेरों पेड़ हैं। कर्नाटक में स्थित कूर्ग इतना खूबसूरत है कि इसे ‘भारत का स्कॉटलैंड’ भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़िए :  पीएम मोदी ने तोड़ा अपना रिकार्ड; चार लाख से अधिक वोट से आगे; शालिनी दूसरे नंबर पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 8 =