इस शहर में आप 1500 रु में बिता सकते हैं जिंदगी, करोड़ों लोग आते हैं घूमने

44
loading...

क्या आपने कभी सुना है किसी शहर का नाम ही ‘City of Siena’ पड़ गया हो। सुनने में जरूर अजीब लगेगा लेकिन यह सच है कि इटली के एक शहर को सिटी ऑफ सेम कहा जाता है। इस शहर की अपनी कहानी है। यह शहर इटली के सबसे पुराने शहरों में से एक है और यहां की नागरिका आप सिर्फ 1,526 रुपए में पा सकते हो। नागरिकता पाते ही आप इस शहर में बिना डरे घूम सकते हो।

इटली के सिटी ऑफ सेम शहर का असल नाम मटेरा है। वैसे तो Italy बेहद खूबसूरत शहर है और पर्यटकों को बरबस ही अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेकिन, इटली का यह शहर उसके लिए शर्म बना हुआ है। इसकी वजह यहां की भुखमरी और परेशानी है।

इसे भी पढ़िए :  जन्मदिन पर अखिलेश यादव को बधाई, उन्हें मिलता रहे जनसेवा करने का मौका यही कामना है

यह शहर इटली के दक्षिण में बसा है। इसे तीसरे शताब्दी में रोमन शासकों ने बसाया था। यह शहर गुफाओं के बीच बसा हुआ है। एक समय ऐसा भी था कि यह शहर Italy से कटे होने की वजह से सिटी ऑफ सेम कहलाता था। इसकी वजह थी यहां बिजली, पानी और चिकित्सा का न होना और यहां के लोगों का बाकी के इटली से कटा होना।

इसे भी पढ़िए :  मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जाने वाली सभी ट्रेनों में सीटें फुल

दक्षिणी इटली के दूरस्थ कोने पर स्थित यह शहर अस्सी-नब्बे के दशक तक काफी कुख्यात हो चुका था। इसे सिटी ऑफ सेम के नाम से पुकारा जाने लगा था। इस शहर ने अपनी प्राचीनता की वजह से कई लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया। इसे येरुशलम ऑफ द वेस्ट के नाम से भी पुकारा जाता है। यहीं पैशन ऑफ क्राइस्ट फिल्म भी शूट हुई है।

लेकिन अब यह सिटी ऑफ सेम पर्यटकों के बीच काफी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां बड़ी तादाद में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 1993 में यूनेस्को ने इस शहर को World Heritage Site घोषित किया था। इस शहर को इसी साल इटली की सांस्कृतिक राजधानी घोषित किया गया है। यहां की प्राचीन गुफाओं को होटलों और Restaurant में तब्दील किया गया है।

इसे भी पढ़िए :  रायबरेली विधायक अदिति सिंह की सदस्यता रद्द करने पर निर्णय 16 जुलाई तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − six =