अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो Makeup के दौरान यह बातें ध्यान रखें

18
76502707 - skin care
loading...

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि Makeup किसी भी स्त्री की खूबसूरती में चार−चांद लगा देता है। लेकिन अगर किसी महिला की स्किन सेंसेटिव होती है तो उसे makeup के दौरान भी काफी परेशानी होती है या यूं कहें कि Makeup ही उसके लिए परेशानी का सबब बन जाता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर Sensitive Skin की महिलाएं मेकअप के दौरान होने वाली परेशानी को काफी हद तक कम कर सकती हैं−

साफ करें ब्रश
हमेशा मेकअप के बाद और makeup शुरू करने से पहले ब्रश को क्लीन करना न भूलें। दरअसल, ब्रश में मौजूद makeup के छोटे−छोटे कण, गंदगी व Bacterial Sensitive Skin में खुजली व इरिटेशन का कारण बन सकती है। इसलिए ऐसी महिलाओं को हमेशा ही अपने Make-up product का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़िए :  पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

इस्तेमाल करें प्राइमर व फाउंडेशन
मेकअप को बेस देने के लिए वैसे तो महिलाएं फाउंडेशन व प्राइमर का प्रयोग करती हैं लेकिन अगर किसी महिला की स्किन सेंसेटिव हो तो भूल से भी यह स्टेप स्किप न करें। यह आपकी स्किन को एक प्रोटेक्टिव शील्ड प्रदान करता है। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन टोन के अनुसार इसका चयन करें और फेस पर अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें।

इसे भी पढ़िए :  कॉकटेल पार्टी में पहनें कुछ ऐसा कि नजर आएं बस आप ही आप

अगर आंखें हो सेंसेटिव
मेकअप के दौरान आंखों पर विशेष ध्यान दिया जाता है, लेकिन आपकी स्किन के साथ−साथ आंखें भी सेंसेटिव हैं तो आईमेकअप पर खासा ध्यान दें। उदाहरण के तौर पर, makeup करने से आधा घंटा पहले आई डॉप अवश्य डालें। साथ ही कभी भी काजल या लाइनर को इनर आईज पर अप्लाई न करें। इससे भले ही आंखें खूबसूरत दिखती हों लेकिन सेंसेटिव आईज में इसके चलते खुजली व आंखों में पानी आने की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप आंखों के बाहरी हिस्से पर काजल अप्लाई करें। इतना ही नहीं, Eyeshadow का इस्तेमाल करते समय भी शिमरी, ग्लिटरी व पाउडर शैडो का प्रयोग करने से बचें। इसके स्थान पर Cream based eyeshadow का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

इसे भी पढ़िए :  PCS अफसर ऋतु सुहास बनीं Mrs India 2019, बोलीं- 'मेरे लिए ये सफर आसान नहीं था'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − eleven =