इस तरह बनाएं मटर के परांठे, हर कोई आपसे पूछेगा रेसिपी

14
loading...

मटर एक ऐसी सब्जी है, जो सर्दी के मौसम में बेहद सस्ती मिलती है और शायद यही कारण है कि लोग सर्दी में मिलने वाली मटर को स्टोर करके भी रखते हैं। लेकिन अगर मटर से रेसिपी की बात की जाए तो लोग इसे सब्जी, चावल या समोसे आदि में डालना पसंद करते हैं। यह किसी भी अन्य सब्जी के साथ बेहद लाजवाब लगती है। लेकिन क्या आपने कभी मटर के परांठों के बारे में सुना है। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको मटर के परांठे बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−
एक बाउल मटर
आटा
नमक स्वादानुसार
ऑयल
दो कटी हरी मिर्च
ताजा कटा हरा धनिया
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
तीन चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर
आधा चम्मच जीरा

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

विधि− मटर के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करें। इसके लिए एक बड़े बर्तन या बाउल में आटा डालकर उसमें थोड़ा-सा नमक व ऑयल डालकर मिक्स करें। इसके बाद पानी की मदद से नरम आटा गूंथकर तैयार कर लें। जब आटा तैयार हो जाए तो उसे एक तरफ 20 से 25 मिनट के लिए रेस्ट करने दें। इतनी देर में, स्टफिंग की तैयारी करें।
मटर के परांठे के लिए स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले ताजी मटर लेकर उसे कूकर में डालकर थोड़ा पानी डालें और एक सीटी लगाएं। इसके बाद मटर को छानकर अतिरिक्त पानी निकाल लें। याद रखें कि मटर बहुत गीली न हो अन्यथा स्टफिंग को भरने व परांठे बेलने में परेशानी होगी। अब मटर को दरदरा पीस लें। इसके बाद गैस पर कड़ाही रखकर उसमें ऑयल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हरी मिर्च डालें। इसके बाद इसमें मटर का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर व अमचूर पाउडर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें धनिया पत्ता डालकर मीडियम से लो फ्लेम पर एक से दो मिनट तक पकाएं। अब गैस को बंद करें और ठंडा होने दें। आपकी स्टफिंग तैयार है। अब बारी आती है परांठे बनाने की। इसके लिए पहले गैस पर तवा गर्म करें। अब हाथों पर ऑयल लगाकर एक बार फिर से आटे को मसल लें। अब आटे से लोई तोड़कर उसे हल्का-सा बेलें। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा ऑयल लगाएं व मटर की स्टफिंग रखें और फिर इसे उठाते हुए बंद करें। अब सूखे आटे में इसे डस्ट करते हुए परांठे बेलें। इसके बाद तवे पर थोड़ा-सा ऑयल डालें और परांठा डालकर एक तरफ से सेंके। अब इसे पलट कर घी या ऑयल की मदद से सेंके। दोनों तरफ से परांठे को अच्छी तरह दबा−दबाकर सेंके। आपका परांठा तैयार है।अब इस परांठे को प्लेट में निकालें और दही या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़िए :  गर्मियों में बच्चों के लिए इस तरह बनाएं कस्टर्ड आईसक्रीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × one =