Facebook ने म्यांमार के हिंसा और नफरत फैलाने वाले 4 समूहों पर लगाया प्रतिबंध

9
loading...

सैन फ्रांसिस्को । फेसबुक ने म्यांमार में नफरत फैलाने और हिंसा भड़काने में शामिल चार समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।फेसबुक ने अराकान आर्मी, म्यांमार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस आर्मी, काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी और ताआंग नेशनल लिबरेशन आर्मी को ‘‘खतरनाक संगठनों’ के रूप में नामित किया है।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा ‘‘इन सशस्त्र समूहों पर अब फेसबुक ने प्रतिबंध लगा दिया है और हम इन समूहों की प्रशंसा, समर्थन और प्रतिनिधित्व वाले पोस्ट भी हटा देंगे।अगस्त के बाद से फेसबुक ने ऐसे तीन नेटवर्क को बंद किया है जो अपने और अपने कायरे के बारे में गलत सूचना दे रहे थे और साथ ही नफरत और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए म्यांमार के कुछ सैन्य अधिकारियों को भी प्रतिबंधित किया है।

इसे भी पढ़िए :  जरा सोचिये...अगर पूरी दुनिया में लोग वेजिटेरियन हो जाएं तो क्या होगा

कंपनी ने कहा, इस बात के स्पष्ट सबूत हैं कि ये संगठन नागरिकों के खिलाफ हमलों के लिए जिम्मेदार हैं और म्यांमार में हिंसा फैलाने में लगे हैं। हम उन्हें तनाव बढ़ाने के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग करने से रोकना चाहते हैं।

इसे भी पढ़िए :  राहुल गांधी के विमान के इंजन में आई खराबी, Video tweets कर बोले- 'दिल्‍ली लौटने को मजबूर किया'

म्यांमार में नफरत फैलाने से अपने मंच के दुरुपयोग को रोकने के लिए पर्याप्त कदम न उठाने पर आलोचनाओं से घिरने के बाद फेसबुक ने नवंबर में सोशल नेटवर्क को सुरक्षित स्थान बनाने के लिए लोगों, प्रौद्योगिकी और साझेदारी में अधिक निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी।

इसे भी पढ़िए :  जनधन खातों में जमा राशि एक लाख करोड़ रपए के करीब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =