खून की कमी से बचने के लिए खाएं हरी सब्जियां और फल

10
loading...

अमृतसर। हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन एक ऐसा तत्व है जो शरीर में खून की मात्रा को बताता है। पुरु षों में यह मात्रा 12 से 15 ग्राम और महिलाएं में यह मात्रा 11 से 14 ग्राम के बीच होनी चाहिए। चमड़ी का रंग सफेद होना, जीभ और पलकों के अंदर सफेदी, कमजोरी और बहुत ज्यादा थकावट, चक्कर आना, बेहोश होना, सांस उखड़ना, धड़कन का बढ़ना, चेहरे और पैरों पर सूजन आना अनीमिया के लक्षण हैं। सिविल सर्जन डा. हरदीप सिंह घई ने बताया कि इससे बचने के लिए हरी सब्जियों का सेवन फायदेमंद है।

हरी सब्जियों के अलावा दालें, बाजरा, गुड़, गोभी, भी फायदेमंद हैं। शलजम, अनानास, मटर, आलू और मीट मछली भी बहुत लाभदायक हैं।अनीमिया से बचने के लिए विटामिन ए और सी युक्त चीजों का सेवन जैसे कि संतरा, अमरूद, मूली, गाजर, टमाटर, अंकुरित दालों का सेवन भी करना चाहिए। भोजन के बाद चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे भोजन से मिलने वाले जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं। खून की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये आहारद अनार सबसे अच्छा माना है। अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से जैसे तत्वों से भरपूर होता है। अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़िए :  इस तरह बनाएं पनीर शिमला मिर्च की सब्जी, खाने के बाद हर कोई पूछेगा रेसिपी

*रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है। वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

*अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं। शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए।

*बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

*सब्जियों में अच्छी सेहत के लिए गाजर काफी फायदेमंद होता है। गाजर का रोजाना जूस पीने से खून की कमी पूरी होती है।

*अंजीर में विटामिन बी12, कैल्सियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो खून की कमी दूर करते हैं।

*पालक में विटामिन ए, बी9, ई, और सी होता है, इसके अलावा इसमें आयरन, फाइबर और बीटा केरोटिन होता है जो खून की कमी दूर करता है।

इसे भी पढ़िए :  थोड़ी सी सावधानी से डायबिटीज से बच सकते हैं आप, नहीं तो लाइलाज हो जाएगी बीमारी

*टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बीटा केरोटिन और विटामिन ई भी पाया जाता है जो आयरन की कमी दूर करता है। सलाद के अलावा इसका सूप भी पी सकते हैं।

*अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है जो शरीर को बीमारियों से बचाकर आयरन की कमी दूर करने में मदद करता है। एक बड़े अंडे में 1 ग्राम आयरन होता है।

*बादाम में आयरन बहुत पाया जाता है। इसलिए अगर आप रोज एक मुठ्ठी बादाम का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में 6 प्रतिशत आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

*मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। अगर आप टूना और सालमन मछली का सेवन करेंगे तो आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलेगा।

*अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती।

*सूखे मेवों में काजू सबसे ज्यादा टेस्टी होता है। काजू में पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6 के अलावा आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है।

इसे भी पढ़िए :  डाइटिंग से नहीं, डिनर में दाल-चावल खाकर घटा सकते हैं वजन

*शाकाहारी लोग शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का सेवन भी कर सकते हैं। ब्रोकली में आयरन के अलावा विटामिन सी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है।

*मोटे अनाज का सेवन करने से भी शरीर में खून की मात्रा पूरी होती है। शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में गेंहू और सूजी से बनी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें।

*गुड़ में भी आयरन की भरपूर मात्रा होती है। रोजाना एक टुकड़ा गुड खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

*केले में प्रोटीन, आयरन और खनिज जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में आयरन की मात्रा को पूरे करने में सहायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 2 =