उत्तराखंड, हिमाचल में जबरदस्त बर्फबारी, दिल्ली एनसीआर में भी सर्दी ने धीमी की रफ्तार

22
loading...

नई दिल्ली: रविवार दिल्ली NCr में हुई बारिश और उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में जारी जबरदस्त बर्फबारी ने आम जिंदगी को अस्त व्यस्त करके रख दिया है. बारिश के बाद Weather department ने संभावना जताई थी कि कोहरा बढ़ जाएगा. जिसका असर आज देखने को मिला. दिल्ली रूट पर चलने वाली 13 ट्रेनें लेट चल रही हैं. वहीं खराब मौसम की वजह से Delhi Airport पर सभी उड़ानों में देरी देखने को मिल रही है. दिल्ली के अलावा बेंगलुरु और भोपाल के Airport से भी उड़ान में देरी होने की जानकारी मिल रही है.

Himachal में भारी बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को बर्फबारी हुई. इस मौसम में यहां दूसरी बार ऐसा हुआ. राज्य के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में रात में बर्फबारी होने के बाद क्षेत्र में ठंड और बढ़ गई है. मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला में रविवार सुबह 8 बजकर 30 मिनट से शाम पांच बजकर 30 मिनट के बीच पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. यहां अधिकतम तापमान 3.7 Degree celsius दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के पर्यटन स्थल नरकंडा और कुफ्री जिले में भी हल्की बर्फबारी हुई. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में शीत लहर बढ़ गई है क्योंकि राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई. सिंह के मुताबिक राज्य के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात के समय भी बर्फबारी जारी रह सकती है. शिमला में फिर से बर्फबारी होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कुल्लू जिले के मनाली में तीन सेंटीमीटर बर्फ जमा हो गया. वहीं, कल्पा और किन्नौर जिले में सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई.

इसे भी पढ़िए :  घर आई नन्ही परी, 44 की उम्र में दूसरी बार मां बनीं Shilpa shetty

Uttarakhand में भी ठिठुरन
उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के बीच कड़ाके की ठंड पड़ना जारी है. मसूरी में शनिवार से धनौल्टी और सुरकंडा में बर्फबारी हो रही है जबकि गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ घाटी में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है. भारी बर्फबारी और खराब दृश्यता की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं और दो दर्जन गांवों में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, कुमायूं क्षेत्र में सोमवार को कुछ स्थानों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. उधम सिंह नगर और हरिद्वार में कोहरे की वजह से सामान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है जबकि हेमकुंड साहेब, औली पूरी तरह से बर्फ से ढक गया है. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी मौसम प्रभावित हुआ है और इन स्थानों पर पारा लुढ़का है. देहरादून में अधिकतम तापमान 19.2 Degree Celsius और न्यूनतम तापमान 6.6 Degree Celsius  रहा. मसूरी में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और उत्तरकाशी में तीन डिग्री सेल्सियस रहा.मौसम विभाग के मुताबिक, पिथौरागढ़ 1.4 Degree Celsius के साथ सबसे ठंडा रहा. अगले कुछ दिनों में मौसम की स्थिति में सुधार हो सकता है. हालांकि, शीतलहर जारी रहेगी.

इसे भी पढ़िए :  Mumbai Crime:  चोरी के मामले में बड़े-बड़े चोरों को किया फेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 8 =