फुटबॉल: सुनील छेत्री ने तोड़ा लियोनेल मेसी और ड्रोग्बा का रिकॉर्ड, नेमार तो आसपास भी नहीं

9
loading...

नई दिल्ली: Star Footballer सुनील छेत्री ने अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने के मामले में लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. छेत्री ने एएफसी Asian Cup (AFC Asian Cup) में थाईलैंड के खिलाफ दो गोल करने के साथ ही इन दो दिग्गज फुटबॉलरों को पीछे छोड़ दिया. उनके इन दो गोल की बदौलत भारत ने AFC Asian Cup में 32 साल बाद पहली जीत दर्ज की. उसने Thailand को 4-1 से हराया.

34 साल के सुनील छेत्री जब Thailand के खिलाफ मैदान पर उतरे तब उनके नाम 65 International goal थे. इस तरह वे अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा के साथ बराबरी पर थे. दिलचस्प बात यह है कि ये तीनों खिलाड़ी 65-65 गोल के साथ अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं. लेकिन अब सुनील छेत्री ने इन दोनों खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं.

इसे भी पढ़िए :  अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से लें ब्रेक और जाएं उदयपुर एक रोमांटिक ट्रिप पर...

सुनील छेत्री ने थाईलैंड के खिलाफ 26वें Minute penalty से गोल कर भारत को 1-0 से आगे किया. यह उनका करियर का 66वां गोल था. छेत्री ने दूसरा गोल मैच के दूसरे हाफ में किया. उन्होंने 47वें मिनट में कुरुनियान से मिले पास को गोल में बदलकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया. इन दो गोल के साथ ही वे मेसी और ड्रोग्बा से भी दो गोल आगे निकल गए. सुनील छेत्री ने 105 मैच में 67 गोल किए हैं. ड्रोग्बा के 105 मैचों में 65 गोल हैं. मेसी को 65 गोल करने के लिए 128 मैच खेलने पड़े हैं.

इसे भी पढ़िए :  आलिया ने साइन की एस राजामौली की फिल्म, इन South superstars के साथ आएंगी नजर

अली देई पहले, रोनाल्डो दूसरे नंबर पर
विश्व में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने के मामले में ईरान के अली देई पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 149 मैच में 109 गोल किए हैं. पुर्तगाल के Captain Cristiano Ronaldo इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 154 मैच में 85 गोल किए हैं. हंगरी और स्पेन के लिए खेलने वाले फेरेंस पुस्कास 89 मैच में 84 गोल कर तीसरे नंबर पर हैं. सुनील छेत्री इस मामले में 20वें नंबर पर हैं.

इसे भी पढ़िए :  आजम का चुनाव बहिष्कार का ऐलान, बोले- सपा रामपुर से प्रत्याशी न उतारे

मेसी और नेमार टॉप-20 में भी नहीं
लियोनेल मेसी, डिडियर ड्रोग्बा और नेमार सबसे अधिक International goal करने के मामले में टॉप-20 में भी नहीं हैं. मेसी और ड्रोग्बा संयुक्त रूप से 21वें नंबर पर हैं. ब्राजील के नेमार 26वें नंबर पर हैं. उन्होंने 95 मैचों में 60 गोल किए हैं. ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले इस लिस्ट में 77 गोल के साथ सातवें नंबर पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − 7 =