प्रसव के बाद वजन कम करना है बेहद आसान, अपनाएं यह Tips

20
loading...

प्रसव के बाद किसी भी महिला का वजन बेहद तेजी से बढ़ता है। आमतौर पर इस दौरान महिलाएं अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहती हैं क्योंकि इस समय हैवी एक्सरसाइज कर पाना संभव नहीं होता। अगर आप भी इसी कशमकश से गुजर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको Post pregnancy वजन कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं−

बनाएं Realistic plan
अगर आप सच में प्रसव के बाद वजन कम करने की चाहत रख रही हैं तो एक Realistic plan की ओर आगे बढ़ें। मसलन, आप सबसे पहले Healthy eating पर जोर दें और साल में सात से आठ किलो तक ही वेट लॉस का लक्ष्य रखें।

क्रेश डाइट को कहें नो
अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं अपना वजन जल्दी कम करने की चाहत में डाइटिंग करने लगती हैं, लेकिन ब्रेस्टफीडिंग मदर्स को भूल से भी ऐसा नहीं करना चाहिए। इसका विपरीत असर उनके बच्चे के विकास पर भी पड़ता है। साथ ही अगर Breastfeeding mothers को अगर पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व न मिले तो इससे उन्हें हमेशा ही थकान, चिड़चिड़ेपन व तनाव की शिकायत होती है।

स्तनपान आएगा काम
स्तनपान जहां एक ओर नन्हें शिशु के लिए वरदान समान है, वहीं दूसरी ओर यह मां के लिए भी लाभकारी माना गया है। सबसे ज्यादा तो इससे प्रसव के बाद वजन कम करने में सहायता मिलती है। साथ ही यह मां को Breast cancer, type 2 diabetes and ovarian cancer जैसी घातक बीमारियों से भी बचाता है।

इन्हें करें शामिल

प्रसव के बाद वजन कम करने और भोजन का आपस में गहरा नाता है। एक महिला अगर चाहे तो अपने भोजन में कुछ बदलाव करके बढ़ते वजन को बेहद आसानी से नियंत्रित कर सकती है। मसलन, आप भोजन में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें। इससे देर तक पेट भरा रहेगा और अतिरिक्त कैलोरी इनटेक नहीं होगा। वहीं प्रोटीन की अधिकता भी भोजन में होनी चाहिए। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करके वेट लॉस प्रोसेस को बेहतर बनाता है।

इन्हें कहें बिग नो−नो
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बहुत अधिक चीनी युक्त व हाई प्रोसेस्ड फूड जैसे केक, कुकीज, पेस्टी, पैक्ड जूस, चिप्स, आईसक्रीम आदि को खाने से परहेज करना चाहिए। इनमें न्यूट्रिशन वैल्यू बेहद कम होती है, वहीं कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। आप इसकी जगह फल, नट्स, सलाद, स्प्राउट आदि को डाइट में शामिल कर सकती हैं।

शुरू करें एक्सरसाइज
यह सच है कि प्रसव खासतौर से सी−सेक्शन के बाद महिला को एकदम से हैवी एक्सरसाइज न करने की सलाह दी जाती है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि फिटनेस पर बिल्कुल ही ध्यान न दिया जाए। प्रसव के कुछ दिनों बाद महिला को प्रतिदिन कुछ देर वॉक अवश्य करनी चाहिए तथा डॉक्टर की सलाह को ध्यान में रखते हुए अन्य भी कई तरह की एक्सरसाइज शुरू की जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =