नोएडा में बन रहा Samsung का नया फोन, कीमत में Xiaomi को मिलेगी टक्कर

23
loading...

नई दिल्ली : भारत के Smartphone Market में फिलहाल Hardware और software दोनों स्तरों पर काफी मंथन चल रहा है. दरअसल, इस महीने सैमसंग की एम-सीरीज के Device में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. इस बदलाव के साथ किफायती और मध्यम स्तर की कीमतों के सेगमेंट जहां चीनी कंपनियों के Smartphone का बोलबाला है वहां सैमसंग सेगमेंट की दोबारा नई परिभाषा गढ़ सकता है. भारत में अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज करवाने वाली दिग्गज कंपनी सैमसंग दो स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है, जिनमें एम-10 (M-10) की कीमत करीब 9,500 रुपये और एम-20 (M-20) की कीमत करीब 15,000 रुपये रह सकती है. ये दोनों Phone infinity-v display से lance होंगे, जो इस Segment में इससे पहले नहीं देखा गया था.

नोएडा स्थित फैक्टरी में बन रहा फोन
सूत्रों के अनुसार, तीन कैमरे वाला एक और Smartphone M-30 (M-30) अगले साल बाजार में लॉन्च हो सकता है. एम-सीरीज का पहला स्मार्टफोन इस समय नोएडा स्थित सैमसंग की फैक्ट्री में बन रहा है. M-Series के इस फोन का ग्लोबल लॉन्च भारत में होगा उसके बाद दूसरे बाजारों में यह अपनी दस्तक देगा. जानकारों का कहना है कि भारत में अब तक सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला के रूप में दबदबा बनने वाली कंपनी की नजर शाओमी को पछाड़ने पर टिकी है, जिसका सस्ते व मिड रेंज में रेडमी Series काफी सफल रही है.

इसे भी पढ़िए :  लोकसभा चुनाव में हार के बाद: कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को सौंपी पूरे उत्तर प्रदेश की कमान

सैमसंग के नए फोन्स का शाओमी से मुकाबला
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के पार्टनर व रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने बतायसा ‘Hardware के नजरिये से सैमसंग ने अपनी हालिया डिस्प्ले, कैमरा, Memory और Connectivity Technology में पैठ बनाई है. आगे एम-मॉडल में यह वैश्विक स्तर पर शाओमी से अधिक बेहतर कर सकता है.’ शाह के अनुसार, अगर डिजाइन, स्पेक्स और कैमरा के मामले में इसने उचित मूल्य पेश किया तो यह अवश्य ही शाओमी से मुकाबला कर सकता है.

इसे भी पढ़िए :  मुत्यु दंड समस्या का समाधान नही, यौन उत्पीड़न के लिए समाज में वैचारिक क्रांति के हो प्रयास

Offline Bazar में सैमसंग की स्थिति बेहतर
शाह ने कहा, ‘ऑफलाइन बाजार में भी सैमसंग की स्थिति बेहतर है और इसका एक मजबूत सर्विस नेटवर्क है. चेतावनी सिर्फ इस बात की है कि शाओमी मुनाफा का त्याग कर रहा है और स्पर्धा से बाहर की कीमत रखता है. सैमसंग को अपने इन नए मॉडलों के साथ इस चुनौती को तोड़ना होगा.’ ग्लैक्सी एम-20 में 5,000 मिली एंपियर आवर (एमएएच) की बैटरी होगी, जो किसी सैमसंग स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिलेगी और देश के फोन यूजर के लिए यह सबसे खास बात होगी क्योंकि लोग बैटरी की लाइफ को एक बड़ी जरूरत मानते हैं. एम-20 में 3,500 एमएएच बैटरी होगी.

इसे भी पढ़िए :  सतर्कता: जेलों में अफसरों के मोबाइल पर भी पाबंदी

साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के Industry Intelligence Group हेड प्रभु राम ने कहा, ‘सैमसंग की नई ग्लैक्सी एम-सीरीज के स्मार्टफोन का महत्व इस लिहाज से भी है कि यह भारत को एक तेजी से विकसित होने वाले बाजार के रूप में देखकर उसके साथ सामंजस्य स्थापित किया है.’ राम ने कहा, ‘यह कीमत के सेगमेंट में शाओमी को चुनौती देगी और भारतीय बाजार में अग्रणी के तौर पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएगी.’ Tra Research के CEO एन. चंद्रमौली ने कहा, “सैमसंग के फोन की कीमतें 8,000-75,000 रुपये के रेंज में है और दूसरे मोबाइल विनिर्माताओं से अलग इसमें काफी विविधताएं हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 19 =