Makeup के दौरान बचें इन गलतियों से, वरना पछताना पड़ेगा

5
loading...

makeup करने से ज्यादा जरूरी होता है उसे सही तरह से अप्लाई करना। मेकअप जहां एक ओर आपको खूबसूरत दिखा सकता है, वहीं अगर इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ गलतियां की जाएं, तो इससे लोगों के बीच आपका मजाक भी बन सकता है। मेकअप के दौरान की गई गलतियां आपकी इमेज पर भारी पड़ सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में−

जरूरत से ज्यादा Cleaning
मेकअप की शुरूआत में हमेशा फेस को Wash or cleanser की मदद से क्लीन करने की सलाह दी जाती है। ताकि मेकअप सही तरह से अप्लाई किया जा सके। लेकिन अगर फेस को ओवर क्लीन किया जाता है तो इससे न सिर्फ स्किन बल्कि मेकअप भी रूखा व फटा दिखता है। इसलिए अगर आपकोMoisturizer and Foundation इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन डाई व फलेकी नजर आती है तो फेस को ओवरवॉश करना बंद करें। एक दिन में फेस को दो बार क्लीन करना पर्याप्त है।

इसे भी पढ़िए :  बेजान त्वचा में नई जान डालते यह Natural Moisturizer

डाई स्किन पर Makeup
कुछ महिलाएं पहले फेस का बेस तैयार नहीं करती और डाई स्किन पर ही मेकअप करना शुरू कर देती हैं। ऐसी गलती भूल से भी न करें। इससे मेकअप बेहद अजीब, डल, क्रैक्ड व थका हुआ नजर आता है। इसलिए मेकअप से पहले स्किन को अच्छे से हाइडेट करें। इसके लिए स्किन को क्लीन करने के बाद पहले उसे मॉइश्चराइज और फिर फाउंडेशन अप्लाई करें।

इसे भी पढ़िए :  पहली बार कर रहे है हवाई जहाज का सफर तो ध्यान रखें ये बातें

मौसम का ख्याल
जिस प्रकार मौसम बदलने पर पूरी जीवनशैली बदल जाती है, ठीक उसी प्रकार मौसम के अनुरूप मेकअप प्रॉडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। अगर मेकअप प्रॉडक्ट के चयन में गड़बड़ी होती है तो कभी भी आपको परफेक्ट लुक नहीं मिलता। उदाहरण के तौर पर, गर्मी में पसीना अधिक आता है, इसलिए वाटरप्रूफ, लॉन्ग लास्टिंग व पाउडर बेस्ड मेकअप इस्तेमाल करना जरूरी होता है। ठीक उसी तरह, सर्दी का मौसम स्किन की नमी छीन लेता है, इसलिए ऐसे प्रॉडक्ट चुनें, जो स्किन को हाइडेट रखें। मसलन, ठंड में पाउडर फाउंडेशन के स्थान पर क्रीम व लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

फेस को करें बैलेंस
मेकअप के दौरान एक बेसिक रूल हमेशा फॉलो करना चाहिए। आपका मेकअप ऐसा होना चाहिए, जो फेस को बैलेंस करें। उदाहरण के तौर पर, आंखों व लिप्स में से किसी एक को ही ज्यादा हाईलाइट करें ताकि फेस बैलेंस हो जाए। अगर आप स्मोकी या लाउड आई मेकअप कर रही हैं तो लिपस्टिक शेड लाइट रखें। वहीं अगर लिपस्टिक कलर्स काफी ब्राइट व लाउड हैं तो आई मेकअप मिनिमम होना चाहिए। जो महिलाएं ऐसा नहीं करती, उनका मेकअप व चेहरा देखने में काफी अजीब लगता है।

इसे भी पढ़िए :  Winter में स्किन का ख्याल रखेगा टमाटर, जानिए कैसे करें इसका उपयोग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =