इन घरेलू उपायों से आप भी पा सकती हैं खूबसूरत घनी Eyebrow

25
loading...

Eyebrow किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है, तभी तो हर महिला चाहती है कि उनके Eyebrow घनी और शेप में हों। शेप के लिए तो वह पार्लर चली जाती हैं, लेकिन उस घना करने का काम उन्हें थोड़ा मुश्किल लगता है। कई इसके लिए eyebrow pencil का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं पतली eyebrow को घना करने के आसान घरेलू उपाय।

प्याज का रस
बालों को झड़ने से बचाने वाला प्याज़ का रस आपकी eyebrow को भी घना बनाता है। प्याज में मौजूद सल्फर आपकी भौहों को घना बनाने में मददगार साबित होता है। प्याज़ के रस को eyebrow पर लगाने के लिए पहले प्याज को अच्छी तरह से पीसकर रस निचोड़ लें और इसे कॉटन की मदद से आईब्रो पर लगाएं। प्याज का रस लगाने से उस जगह Blood circulation बढ़ जाता है और eyebrow में नए बाल आते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपकी आईब्रो खूबसूरत और घनी हो जाएंगी।

इसे भी पढ़िए :  ऐसा देश जहां रंगों से नहीं, रेड वाइन से खेली जाती है होली

एलोवेरा का रस
एलोवेरा आपके बालों और स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि eyebrow की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो बाज़ार से एलोवेरा जेल खरीद लें और इसे आईब्रो पर लगाएँ। यदि घर में एलोवेरा का पौधा है तो उसकी पत्तियां काटकर उसमें से जेल निकालें और eyebrow पर लगाएं इससे eyebrow की ग्रोथ अच्छी होगी। एलोवेरा आईब्रो के पोषण देता है जिससे बाल डैमेज नहीं होते और नए बाल उग आते हैं।

कैस्‍टर ऑयल
आइब्रो को घना बनाने का यह भी एक कारगर और सस्ता उपाय है। कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को आईब्रो पर लगाकर 2-3 मिनट के लिए मसाज करें। आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन तक नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा। यदि आपको इस तेल के इस्तेमाल से किसी तरह की जलन या कोई अन्य समस्या होने लगे तो इसे न लगाएं। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो नारियल तेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़िए :  Holi 2019: ‘केमिकल’ वाले रंगों की बजाय इन प्राकृतिक रंगों से खेलें होली, जानें बनाने का तरीका

दूध
दूध का नाम सुनकर चौंक गए क्या? लेकिन घनी आईब्रो के लिए यह बहुत असरदार होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन से आईब्रो के बालों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है। रात को सोने से पहले कॉटन को दूध में डूबोकर आईब्रो के आस-पास लगाएं। इससे आपकी आईब्रो घनी और मजबूत होगी।

इसे भी पढ़िए :  अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स, मिलेगी दमकती और निखरी त्वचा

नारियल तेल
नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों के लिए वरदान है, बल्कि आईब्रो को घना बनाने में भी मदद करता है। रोज़ाना इसे लगाने से आईब्रो के बाल तेजी से बढ़ते हैं और उनका शेप भी अच्छा रहता है। आईब्रो पर रात को सोते समय नारियल तेल लगाएं। इसके अलावा आंखों के आस-पास हल्के हाथों से नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर मसाज करें इससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनेगी और डार्क सर्कल और झुर्रियों की समस्या भी खत्म हो जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 1 =