पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है हरियाणा की ये 5 जगहें, आश्चर्य में डाल देगी यहां की खूबसूरती

30
loading...

अगर आपको लगता है कि हरियाणा की पहचान सिर्फ वहां की खड़ी बोली के लिए है तो आप गलत हैं। Haryana न सिर्फ खेलों में अव्वल है बल्कि ये शहर अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों के लिए भी जाना जाता है। हास्य की बात करें तो पूरे हरियाणा में हास्य कूट-कूट कर भरा हुआ है। बस आपको यहां की जुंबा के हास्य को समझने भर की देरी है। यहां हम आपको हरियाणा के उन Tourist Destination के बारे में बता रहे हैं जो बेहद खूबसूरत हैं।

हरियाणा के बारे में कहा जाता है कि यह वह जगह हैं जहां महर्षी वेद व्यास ने महाभारत की रचना की थी। धार्मिक और ऐतिहासिक दोनों ही दृष्टियों से हरियाणा का बेहद महत्व है। यहीं वो जगह है जहां भगवान श्रीकृष्ण ने गीता का ज्ञान दिया था और कर्म की महत्ता पर प्रकाश डाला था।

इसे भी पढ़िए :  2019 ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्विन और स्ट्रीट स्क्रैंबलर लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 7.45 लाख

हरियाणा में आप Kurukshetra घूम सकते हैं। यह एक Religious Place है जहां महाभारत का युद्ध हुआ था। ये ही वो जगह है जहां भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का ज्ञान दिया था। Kurukshetra की ऐतिहासिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टियों से बेहद महत्व है। बड़ी तादाद में पर्यटक कुरुक्षेत्र देखने आते हैं। Kurukshetra में घूमने की बहुत सी जगहें हैं। यहां आप बिरला मंदिर, श्रीकृष्ण म्यूजियम और धरोहर हरियामा Museum देख सकते हैं।
आप हरियाणा में अंबाला की सैर कर सकते हैं। अंबाला हरियाणा का सबसे पुराना शहर है। अंबाला में आप शीशगंज गुरुद्वारा, गुरुद्वारा मंजी साहब और दूसरे पर्यटक स्थलों को घूम सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  मंत्री मंडल में गुर्जर विधायकों को स्थान या नाराजगी दूर करने के लिये भाजपा को कुछ तो करना ही होगा

इसके अलावा आप चंडीगढ़ की सैर कर सकते हैं। यहां आपको घूमने के लिए बहुत-सी जगहें मिलेंगी। चंडीगढ़ बहुत खूबसूरत शहर है जहां आपको हर Latest fashional से लेकर लजीज खाना हर कुछ मिलेगा। आप अपनी शॉर्ट ट्रिप में चंडीगढ़ में रोज गार्डन, सुखना झील, रॉक गार्डन और पिंजौर गार्डन घूम सकते हैं। रोज गार्डन की सैर कर सकते हैं। यह गार्डन 1967 में जाकिर Rose Garden के नाम से स्थापित हुआ था यह एशिया का सबसे बड़ा गुलाबों का गार्डन है। रोज गार्डन 17 एकड़ में फैला हुआ है। यहां हर प्रकार के गुलाब की प्रजातियां हैं। आप इस खूबसूरत Rose Garden की सैर जरूर करें।

इसे भी पढ़िए :  दुरूपयोग पर पुरस्कार छीना भी जा सकता है: केंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − seven =